• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

विभाजन विभीषिका दिवसः केंद्रीय मंत्री ने चित्रों में देखा बंटवारे का दर्द, बोले-इनका सबकुछ लुट गया था

|
Google Oneindia News

सागर, 13 अगस्त। देश में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस मनाया जाने लगा है। इस दौरान शासन-प्रशासन स्तर पर जिला मुख्यालयों पर देश के बंटवारे से जुड़ी विभीषिका से जुड़ी चित्र प्रदर्शनी लगाई जा रही है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता न्याय मंत्री डाॅ. वीरेंद्र कुमार शनिवार को निवाड़ी पहुंचे थे। वे यहां पर यह प्रदर्शनी देखने पहुंचे थे। वे यहां एक-एक कर विभाजन से जुडे़ चित्रों को देखते जा रहे थे और चर्चा के दौरान उनके चेहरे पर लोगों के दुख और कष्ट का दर्द साफ झलक रहा था। वे बोले-विभाजन के समय लाखों लोगों की जाने गईं, लाखों परिवारों का सबकुछ लुट गया था।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता न्याय मंत्री डाॅ. वीरेंद्र कुमार

विभाजन विभीषिका दिवस के उपलक्ष्य में सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना जिला मुख्यालयों पर भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के समय की त्रासदी और दंगों से लेकर लोगों द्वारा घर बार छोड़कर सीमाओं के पार जाने, पूरी गृहस्थी घर बर्बाद होने, सिर पर पोटली रखकर रेलवे पटरी किनारे, बैलगाड़ियों से पाकिस्तान आने-जाने, भूख, परिवार से बिछुड़ने सहित बंटवारे की एक-एक तस्वीर यहां लोगों को उस समय की त्रासदी की याद दिला रही हैं। केंद्र सरकार ने 14 अगस्त को बीते साल विभाजन विभीषिका दिवस के रुप में मनाने की अधिकृत घोषणा की थी। सागर में कलेक्टोरेट में यह प्रदर्शनी लगाई गई है। इधर निवाड़ी में केंद्रीय मंत्री डाॅ. वीरेंद्र कुमार इस प्रदर्शनी को देखने के लिए पहुंचे थे। उनके साथ आला अधिकारी भी मौजूद थे। डाॅ. वीरेंद्र कुमार प्रदर्शनी को देख कुछ समय के लिए ख्यालों में खो गए और विभाजन में प्रभावित हुए लोगों के दर्द को लेकर दुखी मन से अधिकारियों से चर्चा करते नजर आए।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता न्याय मंत्री डाॅ. वीरेंद्र कुमार

विभाजन विभीषिका दिवस पर शनिवार को मौन जुलूस

आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर वर्ष 1947 में आजादी के समय भारत देश के विभाजन पर करोड़ो लोग विस्थापित हुए एवं करीब दस लाख लोगों ने अपनी जान उस त्रासदी में गवाई विभाजन के समय जिन लोगों विस्थापन का दंश झेला संघर्ष किया एवं बलिदान दिया उन लोगों की याद में श्रद्धांजलि देने भारतीय जनता पार्टी द्वारा शनिवार को मौन जुलूस का आयोजन किया गया है। शाम 5 बजे म्युनिसिपल स्कूल से प्रारंभ होकर तीनबत्ती होते हुए कीर्ति स्तंभ पर भारत माता की आरती कर अखंड भारत के संकल्प के साथ समाप्त होगा।

Comments
English summary
The Union Minister saw the pain of partition in the pictures, saying everything was looted
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X