India
  • search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP Weather Updates: अगले 24 घंटों के लिए येलो अलर्ट, इन जिलों में भारी बारिश का अनुमान

|
Google Oneindia News

भोपाल, 05 जुलाई। मध्य प्रदेश में एक जुलाई से मानसून एक्टिव हो गया है, जिसके चलते राज्य के लगभग सभी हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। इसकी वजह से छोटे नाले और नदिया उफना गए हैं। वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों में 15 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। साथ ही जिला प्रशासन को भी भारी बारिश के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इसके अलावा लोगों से भी अपील की गई है कि वो ज्यादा जरूरी न हो तो ऐसी जगहों पर न जाएं, जिससे उन्हें नुकसान हो।

MP rain

इन जिलों में जारी हुआ दो अलर्ट
मौसम विज्ञान विभाग ने खंडवा जिले और भोपाल व नर्मदापुरम डिवीजनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। साथ ही 10 डिवीजनों के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना जताई है। जिन स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है, उनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर शामिल हैं।

इन जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग की तरफ से जबलपुर, बालाघाट, मंडला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह और छतरपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने दिए बचाव के टिप्स
बारिश और बिजली गिरने से लोगों को नुकसान न हो, इसको लेकर वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने आम जनता को बचाव के टिप्स दिए हैं। सिंह के मुताबिक भारी के बारिश के दौरान घर के बिजली के स्वीच और हीटर को ऑफ रखें और उनसे दूरी बनाए रखें। साथ ही जहां पर ज्यादा पानी इकट्ठा हो रहा है, वहां से दूरी बनाए रखें, क्योंकि ऐसी जगहों पर बिजली गिरने की संभावना होती है।

24 घंटों में इन जगहों पर हुई इतनी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे की अवधि में सागर, खंडवा, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में 68.6 मिमी, 63.0 मिमी, 25.7 मिमी, 5.9 मिमी, 3.4 मिमी और 3.0 मिमी वर्षा हुई। इस दौरान लोग घरों में कैद रहे और बाहर नहीं निकले।

ये भी पढ़ें- Weather update: लो भैया, अब होगी MP के इस जिले में झमाझम बारिश, अलर्ट जारीये भी पढ़ें- Weather update: लो भैया, अब होगी MP के इस जिले में झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

Comments
English summary
MP Weather Updates Yellow alert for next 24 hours Heavy rain forecast in these districts
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X