• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

CA Topper: बिना कोचिंग के घर पर पढ़ाई, एक दूसरे की करते थे कॉपी चेक, ऐसे टॉपर बनी भाई-बहन की जोड़ी

|
Google Oneindia News

भोपाल, 14 सितंबर: मध्य प्रदेश की बेटी नंदिनी अग्रवाल ने सीए की फाइनल परीक्षा में टॉप करके पूरे देश में राज्य का नाम ऊंचा कर दिया है। मुरैना जिले की रहने वाली 19 साल की नंदिनी अग्रवाल ने जहां सीए की परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है, वहीं उनके भाई सचिन अग्रवाल (21) ने ऑल इंडिया में 18वीं रैंक पर कब्जा जमाया है। दोनों भाई-बहनों की सफलता से पूरी परिवार में खुशी का माहौल है।

बहन की पहली और भाई ने हासिल की 18वीं रैंक

बहन की पहली और भाई ने हासिल की 18वीं रैंक

13 सितंबर को यानी मंगलवार को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से सीए फाइनल और फाउंडेशन की परीक्षा का परिणाम घोषित किया था, जिसमें मुरैना के रहने वाली इस भाई-बहन की जोड़ी ने कमाल करते हुए बड़ा सफलता हासिल की है। नंदिनी अग्रवाल ने जहां 800 में से 614 अंक लाकर पूरे इंडिया में पहली रैंक अपने नाम की है। तो वहीं भाई सचिन अग्रवाल की 568 अंकों के साथ ऑल इंडिया में 18 रैंक रही।

बिना कोचिंग के कीर्तिमान रचा

बिना कोचिंग के कीर्तिमान रचा

जानकारी के मुताबिक दोनों भाई-बहनों ने साथ-साथ सीए की तैयारी करने के अलावा बचपन से ही साथ में मुरैना के विक्टर कान्वेंट स्कूल में पढ़ाई की है। दोनों ने बिना कोचिंग के घर पर रहकर ही यह कीर्तिमान हासिल किया है। हालांकि दोनों की उम्र में दो साल का अंतर है, लेकिन दोनों ने बोर्ड की परीक्षाएं साथ में दी है। नंदिता का मुताबिक उसने दो क्लास नहीं पढ़ी थी और भाई के साथ क्लास में आकर साथ में पढ़ाई की।

पिता टैक्स कंसल्टेंट, मां गृहिणी

पिता टैक्स कंसल्टेंट, मां गृहिणी

नंदिता और सचिन के पिता नरेश चंद्र गुप्ता एक टैक्स कंसल्टेंट हैं, जबकि मां डिंपल गुप्ता गृहिणी हैं। वहीं दोनों बच्चों ने अपनी सफलता का पूरा श्रेय माता पिता के अलावा एक दूसरे को दिया। बता दें कि दोनों भाई बहनों ने अपने पहले ही प्रयास में सफलता को हासिल किया है। दोनों ने बताया कि वो घर में झगड़ते भी थे, लेकिन पढ़ाई के समय दोनों एक दूसरे की कॉपी चेक किया करते थे। यहीं नंदिनी के मुताबिक जब मॉक टेस्ट में उसके खराब मार्क्स आए थे तो भाई ने उसे डिप्रसेड होने से बचाया था।

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी बधाई

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी बधाई

दोनों भाई-बहन पढ़ाई में शुरू से ही होशियार थे। 2017 में दोनों ने 12वीं बोर्ड में 94.5 प्रतिशत अंक लाकर संयुक्त रूप से टॉप किया था।नंदिनी ने कहा कि मैं और भाई स्कूल से एक-साथ पढ़ रहे हैं। हमने आईपीसीसी और सीए फाइनल के लिए भी एक साथ तैयारी की। दोनों ने एक-दूसरे को अपनी ताकत बताया। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी दोनों भाई-बहन को ट्वीट कर बधाई दी।सीएम ने लिखा कि हम सभी को आप दोनों पर गर्व है। भविष्य के लिए आपको शुभकामनाएं!

लाल भिंडी उगाकर मिश्री लाल की हो रही 'चांदी', 300 से 400 रुपए किलो भावलाल भिंडी उगाकर मिश्री लाल की हो रही 'चांदी', 300 से 400 रुपए किलो भाव

English summary
mp morena nandini agarwal ca exam toper her brother sachin get 18 rank
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X