• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

MP की महिला मंत्री ने समझाया साइंस, कहा- गाय के गोबर के कंडे के हवन से 12 घंटे तक सैनिटाइज रहता है घर

|

इंदौर: मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने रविवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक अजीब तर्क दिया। उषा ठाकुर ने वैदिक जीवन शैली अपनाने पर जोर देते हुए कहा, 'अगर आप सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त गाय के ही गोबर के कंडे पर हवन के दौरान शुद्ध घी की आहुतियां डालें तो आपका घर 12 घंटे तक सैनिटाइज रहेगा।' उषा ठाकुर ने ये बयान अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर इंदौर के प्रेस क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया। उषा ठाकुर ने कहा, कोरोना वायरस के प्रकोप ने हमें ये सिखा दिया है कि इससे निपटने के लिए एलोपैथी के साथ ही वैदिक दिनचर्या को भी अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने हमें वैदिक जीवन पद्धति के मार्ग पर लौटने का संकेत दिया है।

Usha Thakur
    Coronavirus: MP Minister Usha Thakur ने गाय के गोबर के कंडे से बताया बचाव का उपाय | वनइंडिया हिंदी

    उषा ठाकुर ने कहा, घर को सैनिटाइज रखने के लिए आप गाय के दूध से बने घी को चावल के साथ मिलाएं (जो पूजा में इस्तेमाल होता है) और सूर्योदय और सूर्यास्त के समय हवन के दौरान गाय के गोबर के कंडे पर इसी चावल और घी वाला मिश्रण डालें। इस हवन से आपका घर 12 घंटे तक सैनिटाइज रहेगा।

    एमपी की 55 वर्षीया महिला मंत्री उषा ठाकुर ने ये भी कहा, हो सकता है कुछ लोगों को मेरी बात पसंद ना आए या कुछ लोगों को अजीब लगे। लेकिन मैं आपको बता रही हूं कि घर को संक्रमणमुक्त रखने का यह नुस्खा मनगढ़ंत बिल्कुल नहीं है।

    उषा ठाकुर ने कहा, यही साइंस है। भगवान सूर्य जब आकाश में निकलते हैं और अस्त होते हैं तो गुरुत्वाकर्षण शक्ति 20 गुना तक बढ़ जाती है। वहीं शाम को ऑक्सीजन कम होती है, इसलिए अगर हमें ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा चाहिए तो घी की ये दो आहुतियां सुबह और शाम देनी होगी ताकी हमें ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा मिले।

    उषा ठाकुर ने इंदौर प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन महिला पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जिन्होंने कोरोना वायरस के दौरान फील्ड वर्क में काम किया।

    ये भी पढ़ें- COVID-19 India: नहीं कम हो रहे देश में कोरोना के मामले, 24 घंटे में फिर आए 18,599 नए केस और 97 मौतें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    MP minister Usha Thakur says 'Havan' of cow dung cake keep house sanitised for 12 hours on coronavirus
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X