India
  • search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP Fuel Price Today: फिर बढ़ें पेट्रोल-डीजल के दाम, इस जिले में बिक रहा सबसे महंगा तो यहां है सबसे सस्ता

|
Google Oneindia News

भोपाल, 04 जुलाई। लगातार बढ़ती महंगाई से लोग परेशान हैं। एक ओर जहां मध्य प्रदेश में बिजली की दर में बढ़ोतरी की गई है, वहीं दूसरी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी लगातार वृद्धि जारी है। लगातार बढ़ रहे पट्रोल-डीजल के दामों की वजह से लोगों की जेब ढीली हो रही है। प्रदेश में सोमवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में परिवर्तन देखने को मिला। राजधानी भोपाल में पेट्रोल और डीजल के दाम 108.59 और 93.90 रुपए प्रति लीटर है. वहीं, इंदौर में पेट्रोल 108.67 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है, जबकि डीजल का दाम 93.88 रुपए प्रति लीटर है।

fuel price

इन जिलों में बिक रहा है सबसे महंगा पेट्रोल
मध्य प्रदेश में सबसे महंगे पेट्रोल-डीजल की बात करें तो ग्वालियर और उमरिया जिले में बिक रहा है। ग्वालियर में पेट्रोल का दाम 94.23 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल 109 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, उमरिया में पेट्रोल 110.71 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल 95.81 रुपए लीटर बिक रहा है।

इस तरह चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
कोई भी व्यक्ति अपने घर पर भी बैठकर पेट्रोल-डीजल के दामों को पता कर सकता है। इसके लिए उसे SMS के जरिए इंडियन ऑयल के लिए RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर और एचपीसीएल उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम पता कर सकते हैं।

इसलिए बढ़ रहा है दाम
प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर लगाए गए टैक्स की वजह से दामों में बढ़ोतरी हो रही है। इस वक्त MP में पेट्रोल पर 33 फीसदी टैक्स लगाया जा रहा है। इसके अलावा पेट्रोल पर 4.50 रुपए का सेस भी लगाया जा रहा है। वहीं यहां डीजल पर 23 फीसदी टैक्स लगाया जाता है। जबकि इसके ऊपर 3 रुपए का सेस भी लगाया जा रहा है।

ऐसे तय होता है भारत में पेट्रोल-डीजल का दाम
भारत में तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत और विदेशी मुद्रा दरों के आधार पर तय होते हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां क्रूड ऑयल की कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। हिंदुस्तान पेट्रोलियम , इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह विभिन्न शहरों में तेल के दाम अपडेट करती हैं। इसके बाद ही पता चलता है कि किस राज्य या जिले में पेट्रोल-डीजल का दाम क्या है।

ये भी पढ़ें- MP वासियों को झटका ! महंगी हुई बिजली, जानें प्रति यूनिट कितने का हुआ इजाफाये भी पढ़ें- MP वासियों को झटका ! महंगी हुई बिजली, जानें प्रति यूनिट कितने का हुआ इजाफा

Comments
English summary
MP Fuel Price Increased again check gwalior indore bhopal ujjain
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X