• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

MP: कोरोना की तीसरी लहर से पहले अलर्ट शिवराज सरकार, 200 बेड के अस्थाई कोविड अस्पताल का शुभारंभ

|
Google Oneindia News

भोपाल, जून 12: देश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद उपजे हालातों के बाद अब संभावित तीसरी लहर से पहले सरकार अलर्ट मोड आ गई है। इसी के तहत केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को प्रदेश के सागर जिले के बीना में अस्थायी कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया। बीपीसीएल की बीना रिफाइनरी के पास 200 ऑक्सीजन युक्त बेड जंबो कोविड -19 देखभाल सुविधा बनाया गया है, जिसके लिए भारत ओमान रिफाइनरीज लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की 100% सहायक कंपनी द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई की जाती है।

Dharmendra Pradhan

इस मौके पर एक टीकाकरण केंद्र का भी उद्घाटन किया गया, जिसे बीओआरएल द्वारा सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और उनके परिवारों को बिना किसी लागत के टीकाकरण प्रदान करने के लिए स्थापित किया जा रहा है। बीओआरएल ने रिफाइनरी में काम करने वाले सभी ठेका श्रमिकों और फ्रंट लाइन श्रमिकों को टीकाकरण प्रदान करने की पहल की है।

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऑक्सीजन बॉटलिंग और रिफिलिंग प्लांट की आधारशिला भी रखी। प्लांट में लगभग 25 टन/दिन ऑक्सीजन (2000 ऑक्सीजन सिलेंडर/दिन) की क्षमता होगी और यह आसपास के जिला अस्पतालों की ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करेगा। वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बीना रिफाइनरी प्रतिदिन 10 टन गैसीय ऑक्सीजन 90% शुद्धता की डायवर्ट करके और प्रतिदिन 4 लाख लीटर पीने के पानी की आपूर्ति करके अस्पताल का समर्थन करेगी। बीपीसीएल के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि बीना रिफाइनरी कोविड-19 का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए अस्पताल की समग्र तैयारियों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 719 डॉक्टरों की मौत, बिहार, बंगाल, यूपी में डॉक्टरों को बुरी तरह पीटा गया- IMAकोरोना की दूसरी लहर के दौरान 719 डॉक्टरों की मौत, बिहार, बंगाल, यूपी में डॉक्टरों को बुरी तरह पीटा गया- IMA

वहीं महामारी को नियंत्रित करने में राज्य के कोविड प्रबंधन मॉडल के लिए मुख्यमंत्री और उनकी टीम को बधाई देते हुए प्रधान ने कहा कि मप्र के 50 जिलों में सकारात्मकता दर 1% से नीचे आ गई है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण सबसे अच्छा विकल्प है। कोविड और देश में इसकी तीसरी लहर को भी रोकें। फ्री वैक्सीन फॉर ऑल कैंपेन 21 जून से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में जल्द ही टीकों की कमी नहीं होगी।

English summary
Minister Dharmendra Pradhan and CM Shivraj Singh Chouhan inaugurated temporary COVID Hospital Bina
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X