• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लाल किले के पास मृत मिले 15 कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि, 26 जनवरी तक पर्यटकों की एंट्री बैन

|

नई दिल्ली। Bird Flu in Delhi latest news. देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के बीच बर्ड फ्लू के मामले लगातार सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं। हाल ही में लाल किले के पास मृत मिले 15 कौओं की बर्ड फ्लू रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई। ये कौए करीब एक हफ्ते पहले लाल किले के पास मृत पाए गए थे, जिसके बाद इनके सैंपल टेस्ट के लिए पंजाब के जालंधर और मध्य प्रदेश के भोपाल भेजे गए थे। इन पक्षियों की बर्ड फ्लू रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अधिकारियों ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड को देखते हुए अब लाल किले को 26 जनवरी तक बंद रखा जाएगा।

red fort

लाल किले के अधिकारियों ने एक बयान जारी करते हुए बताया, 'बर्ड फ्लू के खतरे से पर्यटकों को बचाने के लिए लाल किले में 19 जनवरी से 26 जनवरी तक लोगों की एंट्री पर भी प्रतिबंध रहेगा।' आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली के मयूर विहार, रोहिणी और संजय झील में भी कौओं और बत्तखों की मौत के मामले सामने आए थे, जिनमें से कुछ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

गाजीपुर मुर्गा मंडी में नहीं हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

हालांकि दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी से लिए गए सैंपल्स में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई थी। दिल्ली सरकार ने अलग अलग पॉल्ट्री मार्केट से करीब 100 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। दिल्ली में बर्ड फ्लू के कुछ मामले मिलने के बाद केजरीवल सरकार ने एहतियात के तौर पर गाजीपुर मुर्गा मंडी को बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन बाद में इस फैसले को वापस ले लिया गया।

वहीं, दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में बर्ड फ्लू के संकट के बीच मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने गाजीपुर पॉल्ट्री मार्केट में पक्षियों के काटने पर प्रतिबंध लगाने के मामले में सुनवाई स्थगित कर दी। इस मामले में अब अगली सुनवाई 12 जनवरी को होगी।

ये भी पढ़ें- Tandav Web Series के इस सीन पर क्यों मचा है 'तांडव', जानिए असली कहानी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi Samples Of 15 Crows Near Red Fort Test Positive For Bird Flu.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X