India
  • search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Yoga Day: प्रहलाद पटेल ने गोवा के 'फोर्ट अगुआड़ा' में किया योगाभ्‍यास, कहा-यह धार्म‍िक गत‍िव‍िध‍ि‍ नहीं

|
Google Oneindia News

सागर, 21 जून। योग केवल धार्म‍िक गत‍िव‍िध‍ि नहीं है, यह पूरे मानव समाज के ल‍िए है। योग ज्ञान-व‍िज्ञान से ऊपर है, ज‍िसे दुन‍िया स्‍वीकार कर रही है। दुन‍िया योग के इस मार्ग पर चलकर शांत‍ि पाने की कोश‍िश कर रही है। यह बात केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण राज्‍यमंत्री प्रहलाद पटेल ने कही। वे व‍िश्‍व योग द‍िवस पर उत्तरी गोवा जिले के सिंक्वेरिम गांव के 'फोर्ट अगुआड़ा' में आयोज‍ित योग कार्यक्रम को संबोध‍ित कर रहे थे। उन्‍होंने वहां योगाभ्‍यास क‍िया और लोगों से अपने दैन‍िक जीवन में इसे अपनाने की बात कही।

गोवा में योग करते केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

व‍िश्‍व योग द‍िवस पर केंद्र सरकार के मंत्र‍ियों और अध‍िकार‍ियों ने देश के अलग-अलग हिस्‍सों में जाकर योग कार्यक्रम में श‍िरकत की। इसी क्रम में दमोह सांसद व केंद्रीय राज्‍यमंत्री प्रहलाद पटेल गोवा पहुंचे थे। उन्‍होंने यहां आयोज‍ित कार्यक्रम में योग के महत्‍व और इत‍िहास पर बात रखी। उन्‍होंने गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन कौन्‍तेय, राज्य पर्यटन सचिव वरुण धवन, विनोद कुमार, पर्यटन निदेशक निखिल देसाई के साथ योगाभ्यास किया। मंत्री पटेल ने कहा कि योग ज्ञान-व‍िज्ञान से ऊपर है, जिसे दुनिया स्वीकार कर रही है, योग सिर्फ किसी एक धर्म की गति‍विधि‍ नहीं हैं। ये पूरे मानव समाज के लिए है। योग हमारी पुरातन, सनातन और प्रचाीन परम्‍परा का मूल है, हमारे मनीष‍ियों ने इसको कहा और शास्‍त्रों में व‍िस्‍तार से व्‍याख्‍या की है। इसमें यम, न‍ियम, आसन ध्‍यान, आहार, प्रत्‍याहार, समाध‍ि क्रम से ल‍िखे गए हैं।

गोवा में योग करते केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

नगरीय प्रशासन मंत्री ने भूपेंद्र सिंह ने घर पर योगासन लगाए
मप्र के नगरीय व‍िकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने व‍िश्‍व योग द‍िवस पर अपने न‍िवास पर योगासन लगाए। उन्‍होंने जानकारी साझा करते हुए कहा कि योगाभ्‍यास करने से शारीर‍िक और मानस‍िक लाभ होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग की सार्थकता एवं प्रमाणिकता को अंतर राष्‍ट्रीय स्‍तर पर स्‍थाप‍ित करने का काम किया है। साल 2014 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में पीएम मोदी ने योग को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर मनाने का प्रस्‍ताव रखा था, ज‍िसका 177 देशों ने समर्थन किया। बाद में 193 सदस्‍यों ने इसे सर्वसम्‍मत‍ि से 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग द‍िवस के रुप में मनाने मंजूरी दी थी।
नगरीय प्रशासन मंत्री ने भूपेंद्र सिंह ने घर पर योगासन लगाए

Comments
English summary
Yoga is not just a religious activity, it is for the entire human society. Yoga is above knowledge and science, which the world is accepting. The world is trying to attain peace by following this path of yoga. This was stated by the Union Minister of State for Food Processing Prahlad Patel.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X