• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP: पराली अवशेषों के बदले किसानों को मिलेंगे रुपए, योगी सरकार ने जारी की रेट लिस्ट

|
Google Oneindia News

लखनऊ। किसानों की आय दुगुनी करने की दिशा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। प्रदेश के किसानों को अब पराली अवशेषों के बदले रुपए मिलेंगे। तो वहीं, पराली जलाने पर पुलिस द्वारा जेल भेजने की कार्रवाई जैसे समस्या से भी किसानों को निजात मिलेगी। साथ ही वायू और पर्यावरण संरक्षण भी हो सकेगा। बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों की आय में बढ़ोतरी और लागत में कमी लाने के निर्देश भी दिए थे।

Yogi government will give money to farmers in lieu of stubble

बहराइच के रिसिया में पहला कृषि अवशेष से बायोकोल उत्पादन के संयंत्र का ट्रायल पूरा हो गया है और जल्द ही इसकी शुरूआत होने वाली है। इसके लिए क्षेत्र के हजारों किसानों से कृषि अपशिष्टों धान का पुआल, मक्के का डंठल, गन्ने की पत्ती आदि 15 सौ से लेकर दो हजार तक प्रति टन भुगतान कर खरीदी जा रही है। एग्रो वेस्ट से निर्मित फ्यूल ब्रिकेट पैलट का संयत्र में ट्रायल पूरा हो चुका है। अब तक किसानों से उनका फसल अवशेष पराली, मक्के का डंठल, गन्ने की पत्ती आदि करीब 10 हजार कुंटल खरीदी भी जा चुकी गई है।

एपीसी आलोक सिंहा ने बताया कि किसानों की आय दुगुनी करने में यह छोटा सा प्रयास है, लेकिन इससे किसानों को पराली की समस्या से राहत मिलेगी और उसके बदले में रुपए भी मिलेंगे। प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा कृषि अवशेषों से पैलेट्स बनाने के लिए ईकाईयां लगाई जा सकें, इसके लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही किसानों को पराली और कृषि फसल अवशेषों से अतिरिक्त आय हो रही है।

पांच अन्य जिलों में भी कृषि अवशेषों से बनेंगे पैलेट्स
बायोमास ब्रिकेट एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष राम रतन का कहना है कि प्रदेश में करीब 200 इकाइयां कार्यरत हैं। इसी तरह का संयत्र लगाने के लिए शाहजहांपुर से दो, पीलीभीत से एक, फैजाबाद से एक, बस्ती से एक और गोरखपुर से भी एक प्रस्ताव आए हैं, जिन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है।

पराली अवशेषों की सरकार ने जारी की दर
गन्ने की पत्ती की बेल (गांठ) डेढ़ रुपए प्रति किलो
सरसों की डंठल (तूड़ी) दो रुपए प्रति किलो
मक्का डंठल डेढ़ रुपए प्रति किलो
पराली (धान पुआल) बेल डेढ़ रुपए प्रति किलो
गेहूं का निष्प्रयोज्य अवशेष डेढ़ रुपए किलो
अरहर स्टैक (झकरा) तीन रुपए प्रति किलो
मसूर भूसा दो रुपए प्रति किलो

ये भी पढ़ें:- BJP के पास नेता, भाग्य, नीति, कार्यकर्ता और कार्यक्रम है, बूथ अध्यक्ष सम्मेलन में बोले जेपी नड्डाये भी पढ़ें:- BJP के पास नेता, भाग्य, नीति, कार्यकर्ता और कार्यक्रम है, बूथ अध्यक्ष सम्मेलन में बोले जेपी नड्डा

English summary
Yogi government will give money to farmers in lieu of stubble
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X