• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

IAS-IPS और PCS की नि:शुल्कर कोचिंग कर सकेंगे छात्र, यूपी दिवस पर हुआ 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' का ऐलान

|

Uttar Pradesh Foundation Day, लखनऊ। योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवास पर युवाओं को मुफ्त कोचिंग सुविधा की सौगात दी है। इस कोचिंग सेंटर में प्रदेश के छात्रों को आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारी सीधे कोचिंग देंगे, वह भी पूरी तरह निःशुल्क। बता दें कि सिविल सेवा या एनडीए जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को निजी कोचिंग संस्थानों की भारी-भरकम फीस देनी पड़ती थी। तो वहीं, अपना घर छोड़ कर दूसरे शहर जाने को मजबूर भी होना पड़ता था। छात्रों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने इस नई योजना की शुरूआत की है।

 Yogi Adityanath government will start free coaching to IAS and IPS students in up

दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों गोरखपुर के एक कार्यक्रम में सिविल सेवा व एनडीए जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए मुफ्त कोचिंग योजना शुरू करने की घोषणा की थी। जिसके बाद शासन स्तर पर इस योजना की रूपरेखा तैयार कर इसे अंतिम रूप देने की तैयारी चल रही थी। जिसका ऐलान आज (24 जनवरी) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कर दिया। बता दें कि इस योजना का नाम है 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना'।

इस योजना का शुरू करने का मकसद साधनहीन व आर्थिक रूप से पिछड़े जो युवा बड़े शहरों में महंगी कोचिंग नहीं कर सकते, ऐसे होनहार छात्रों को राहते देने के लिए है। बता दें कि इसकी पूरी कार्ययोजना सीएम योगी की सीधी निगरानी में तैयार की जा रही है। तो वहीं, इस योजना की घोषण करते हुए सीएम ने बताया कि बसंत पंचमी से इसकी कक्षाएं शुरू करने की तैयारी है। इस कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि तो उपलब्ध होंगे ही, ऑफलाइन क्लास (भौतिक कक्षाओं) में आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस (वन सेवा), पीसीएस अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

जबकि एनडीए और सीडीएस की परीक्षा के लिए प्राचार्य, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल द्वारा गाइडेंस मिलेगी। नीट और जेईई के लिए अलग कक्षाएं चलेंगी। अधिकारियों के अलावा, विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ भी अतिथि व्याख्याता के तौर पर आमंत्रित किए जाएंगे। इस योजना में हर मंडल मुख्यालय पर निःशुल्क ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि के संबंध में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी। यही नहीं, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) द्वारा क्वेश्चन बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।

मंडलायुक्त लखनऊ के निर्देशन में बन रहा ई-लर्निंग कंटेंट प्लेटफार्म

प्रतियोगी अभ्यर्थियों को गुणवत्तापूर्ण स्टडी मैटेरियल उपलब्ध कराने के लिए मंडलायुक्त लखनऊ रंजन कुमार के निर्देशन में ई-लर्निंग कंटेंट प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। इस पर अधिकारी परीक्षा की तैयारी संबंधी अपने अनुभव साझा करते हुए वीडियो अपलोड करेंगे। इसमें लाइव सेशन व सेमिनार भी होंगे।

ये भी पढ़ें:- '...तो अब घर में नहीं रख पाएंगे तय लिमिट से ज्यादा शराब', योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi Adityanath government will start free coaching to IAS and IPS students in up
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X