• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी पंचायत चुनाव: अब तक जारी हुई इन जिलों की आरक्षण सूची

|

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के ल‍िए 75 जिलों की आरक्षण सूची जारी होने की स‍िलस‍िला जारी है। कई जिलों की आरक्षण सूची जारी हो गई है, जबकि कई जिलों की सूची बुधवार को जारी होगी। बता दें, पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार से ही आपत्तियां भी मांगी गई हैं। आठ मार्च तक आपत्तियां दर्ज होंगी। इसके बाद 12 मार्च तक आपत्‍तियों को निस्तारण क‍िया जाएगा। 15 मार्च तक आरक्षण की फाइनल लिस्ट प्रकाशित की जाएगी। उत्‍तर प्रदेश चुनाव आयोग के मुताबिक, फाइनल आरक्षण सूची जारी होने के बाद 25-26 मार्च तक पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

uttar pradesh panchayat election 2021 reservation list

अब तक क‍िन जिलों की आरक्षण सूची हुई जारी

मंगलवार को शाहजहांपुर, उन्‍नाव, सहारनपुर, देवरिया, हरदोई, एटा, मेरठ और कासगंज जिले की आरक्षण सूची जारी की गई है। शाहजहांपुर जिले में मंगलवार को ग्राम पंचायत की 1069 सीटों पर ग्राम प्रधान के पदों के लिए आरक्षण सूची जारी की गई है। इसमें अनुसूचित जाति महिला के लिए 74, अनुसूचित जाति के लिए 136, ओबीसी महिला के लिए 99, ओबीसी के लिए 189, महिला के लिए 189 और 382 सीटें अनारक्षित के लिए रखी गई हैं। उन्‍नाव ग्राम प्रधान के कुल 1040 पद में से 689 पद विभिन्न जातियों के लिए आरक्षित हैं, जबकि 351 अनारक्षित रखी गई हैं। महिलाओं के लिए आरक्षित गांव की संख्या 351 है और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित गांव की संख्या 2 है।

सहारनपुर जिले में 298 ग्राम पंचायतों में सीट महिलाओं के लिए आरक्षि‍त रखी गई हैं। आरक्षण सूची में एससी महिला की सीट 68 है। ओबीसी महिला की सीटों की संख्‍या 83 हैं। जनरल कैटेगरी की महिलाओं के लिए 147 सीट हैं। वहीं, अनुसूचित जाति की सीटें 193 और पिछड़ा वर्ग की कुल सीटें 239 आरक्षित रखी गई हैं। उन्नाव जिले में जिला पंचायत सदस्य की 51 सीटों में से 36 सीटें आरक्षण ल‍िस्‍ट में हैं। इनमें 17 सीटों पर अनुसूचित जाति, 13 सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग के ल‍िए हैं। 17 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं, जबकि बाकी बची हुई 16 सीटें अनारक्षित रखी गई हैं।

COVID-19: यूपी में कहां-कहां हो रहा वैक्‍सीनेशन, यहां देखें सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों की पूरी ल‍िस्‍ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
uttar pradesh panchayat election 2021 reservation list
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X