• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने ली कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज

|
Google Oneindia News

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली। बता दें, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह दो बार वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। बताया गया कि जय प्रताप सिंह शुक्रवार की सुबह आम लोगों की तरह सिविल अस्‍पताल पहुंचे और वैक्सीनेशन वाली जगह पर जाकर बैठ गए। करीब आधे घंटे के बाद उनका नंबर आया। वैक्सीनेशन कराने के बाद उन्हें चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया। अस्पताल में थोड़ी देर तक रुकने के बाद मंत्री जय प्रताप सिंह अपने आवास चले गए। इस दौरान अस्पताल प्रबंधन पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई दिया।

    Corona Vaccination: Ashok Gehlot और Giriraj Singh समेत इन नेताओं ने ली कोरोना डोज | वनइंडिया हिंदी

    UP Health Minister Jai Pratap Singh takes first dose of COVID 19 vaccine at Lucknow

    प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया क‍ि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 119 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक कुल 5,93,149 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट 0.1 प्रतिशत है। प्रदेश में संक्रमण कम हो रहा है, लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सभी को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा है। 45 से 60 वर्ष की आयु वाले लोग जो पहले से चिह्नित बीमारियों से ग्रसित हैं, उनका भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य 2300 केन्द्रों में चल रहा है, जिसे शीघ्र ही 4000 केन्द्रों से अधिक में किया जाएगा।

    अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,810 क्षेत्रों में 5,12,137 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,91,235 घरों की 15,29,06,769 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में बुधवार को एक दिन में कुल 1,18,545 सैंपल की जांच की गई। गुरुवार तक प्रदेश में कुल 3,17,49,776 सैम्पल की जांच की गई है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि सर्विलांस अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से लगभग 18.46 करोड़ लोगों तक पहुंचकर हाल-चाल जाना गया है। कोविड-19 के केस कम होने पर भी टेस्टिंग प्रतिदिन 01 लाख से अधिक की जा रही है।

    COVID-19: यूपी में कहां-कहां हो रहा वैक्‍सीनेशन, यहां देखें सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों की पूरी ल‍िस्‍टCOVID-19: यूपी में कहां-कहां हो रहा वैक्‍सीनेशन, यहां देखें सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों की पूरी ल‍िस्‍ट

    English summary
    UP Health Minister Jai Pratap Singh takes first dose of COVID 19 vaccine at Lucknow
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X