• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पहली बार लखनऊ से जारी होगा UP Board Result, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा आज करेंगे परिणाम घोषित

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा के नजीते शनिवार सुबह 12:30 उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा जारी करेंगे। यह पहला मौका होगा, जब हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम लखनऊ से जारी होगा। सरकार के इस निर्णय के साथ ही यूपी बोर्ड की वर्षों पुरानी परंपरा टूट जाएगी, इससे पहले बोर्ड के सभापति एवं सचिव हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम बोर्ड मुख्यालय से जारी करते रहे हैं। बता दें कि शनिवार सुबह 12 बजे हाई स्कूल के 30,24,480 और इंटरमीडिएट के 27,72,656 परीक्षार्थियों का परिणाम उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा लोकभवन स्थित मीडिया सेंटर से घोषित करेंगे। परिणाम माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगा।

UPMSP UP Board result 2020: Deputy Chief Minister Dr. Dinesh Sharma will declare the results on Saturday

बता दें कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी को शुरू हुई थी। हाई स्कूल की परीक्षा 12 दिन में पूरी होकर 3 मार्च को समाप्त हुई। वहीं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 15 कार्य दिवस में पूर्ण होकर 6 मार्च को समाप्त हो गई थी। जिसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च को शुरू हुआ था लेकिन कोरोना के कारण 18 मार्च से टालना पड़ा था। उसके बाद 5 मई से ग्रीन जोन और 12 मई से ऑरेंज जोन में मूल्यांकन शुरू होकर जून के पहले सप्ताह तक सभी जिलों में कॉपियां जांचने का काम पूरा हो गया। समय से रिजल्ट देने के लिए 2811 मूल्यांकन केंद्र बनाए थे। इन मूल्यांकन केंद्र पर हाईस्कूल की 1,80,19,863 तथा इंटरमीडिएट की 1,29,41,714 उतर पुस्तिकाओं सहित कुल 3,09,61,577 उतर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया गया था।

कोरोना महामारी की वजह से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल औऱ इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम का इंतजार लंबा रहा। लेकिन आज यानी 27 जून को छात्रों व अभिवकों का यह इंतजार खत्म हो रहा है। दोपहर 12 बजे लखनऊ के लोक भवन से उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा 10वीं व 12वीं के परिणाम एक साथ घोषित करेंगे। हालांकि छात्रों को वेबसाइट पर देखने के लिए डेढ़ घंटे का और इंतजार करना होगा। परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर दोपहर डेढ़ बजे से देख सकेंगे। इसके साथ ही upmsc.edu.in पर भी रिजल्ट देखा जा सकता।

ये भी पढ़ें:-UP Board Result 2020: कल आएगा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, डिजिटल हस्ताक्षर वाला मिलेगी मार्कशीट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UPMSP UP Board result 2020: Deputy Chief Minister Dr. Dinesh Sharma will declare the results on Saturday
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X