• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी उपचुनाव: 9 अक्टूबर से नामांकन शुरू, करना होगा इस गाइडलाइन का पालन

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर तीन नवंबर को मतदान होना हैं, इसके लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ राजनीतिक पार्टियों ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, रिक्त चल रही सीटों पर 9 अक्टूबर, दिन शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो रही है, जो 16 अक्टूबर तक चलेगी। यानि उम्मीदवार अपना नामांकन 16 अक्टूबर तक जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष दाखिल कर सकते है। बता दें कि नामांकन दाखिल करते समय कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना होगा।

UP Assembly by-election: Nomination process starts from 9 October

बता दें कि अमरोहा जिले की नौगवां सादात, बुलंदशहर (सदर), फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव जिले की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर (सु.), देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी सीटों पर उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 9 अक्टूबर से शुरू होगी और 16 अक्टूबर तक चलेगी। साथ ही, इन सीटों पर नामांकन केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार दाखिल किए जाएंगे।

गाइडलाइन अनुसार प्रत्याशी के नामांकन दाखिले में पीठासीन अधिकारी के कक्ष में सिर्फ दो लोगों का प्रवेश ही मान्य होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के परिसर में एक प्रत्याशी के सिर्फ दो वाहन ले जाने की अनुमति होगी। इस गाइडलाइन के अनुसार नामांकन प्रपत्र मुख्य निर्वाचन अधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए हैं। नामांकन प्रपत्र आनलाइन दाखिले के बाद उसका प्रिंट यानि फार्म-1 का प्रारूप पीठासीन अधिकारी के समक्ष दाखिल किया जाएगा। नामांकन के साथ ही शपथपत्र का प्रारूप भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसे आनलाइन दाखिल किया जा सकेगा।

चार सीटों पर समाजवादी ने घोषित किए प्रत्याशी

9 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है, लेकिन समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को छोड़कर अन्य किसी पार्टी ने अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। समाजवादी पार्टी ने 6 अक्टूबर को चार विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। साथ ही बुलंदशहर सदर लोकसभा सीट राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन को छोड़ दी गई है। बता दें कि समाजवादी पार्टी ने नौगांवा सादात विधानसभा सीट से सैय्यद जावेद अब्बास को उम्मीदवार बनाया है। टूंडला विधानसभा क्षेत्र से महाराज सिंह धनगर, घाटमपुर इंद्रजीत कोरी और मल्हनी विधानसभा क्षेत्र से लकी यादव को चुनाव मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ें:- ED के खुलासे पर सीएम योगी आदित्यनाथ हुए सख्त, बोले- सफल नहीं होने देंगे किसी की भी साजिश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP Assembly by-election: Nomination process starts from 9 October
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X