• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

समाजवादी पार्टी ने वापस ली शिवपाल यादव की सदस्यता रद्द करने वाली याचिका, बने रहेंगे MLA

|

लखनऊ। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव की विधानसभा सदस्यता रद्द करने वाली याचिका समाजवादी पार्टी ने वापस ले ली है। सपा के आग्रह पर विधानसभा अध्यक्ष ह्रदयनारायण दीक्षित ने गुरुवार को समाजवादी पार्टी को इसके लिए मंजूरी दे दी। बता दें कि नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी ने 23 मार्च को प्रार्थना पत्र देकर जसवंतनगर से विधायक शिवपाल यादव के खिलाफ दलबदल कानून के तहत कार्रवाई करने की याचिका वापस करने की मांग की गई थी।

Samajwadi Party withdraws petition to cancel membership of Shivpal Yadav

बता दें कि यादव परिवार में आंतरिक कलह के चलते सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल यादव ने अपनी अलग पार्टी का गठन किया था। इस पर समाजवादी पार्टी के दल नेता रामगोविंद चौधरी ने चार सितंबर, 2019 को दल परिर्वतन के आधार पर शिवपाल यादव की विधानसभा से सदस्यता समाप्त करने की याचिका दायर की गयी थी। करीब दो माह पूर्व चौधरी ने प्रार्थना पत्र देकर विधानसभा अध्यक्ष से याचिका वापस करने का आग्रह किया था। रामगोविंद चौधरी ने कहा कि याचिका प्रस्तुत करते समय कई महत्वपूर्ण अभिलेख व साक्ष्य संलग्न नहीं किए जा सके थे, ऐसे में याचिका वापस की जाए।

इटावा में लंबे समय से समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की विरासत के सहेज रहे प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के मुखिया शिवपाल सिंह यादव को समाजवादी पार्टी ने दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहरा कर बड़ा झटका दिया था। शिवपाल सिंह समाजवादी पार्टी से इटावा के जसवंतनगर से विधायक हैं। जसवंतनगर से मुलायम सिंह यादव विधायक हुआ करते थे, उनके लोकसभा सदस्य बनने के बाद से शिवपाल सिंह यादव 1996 से वहां से लगातार विधानसभा सदस्य हैं।

बता दें कि पार्टी में एकाधिकार को लेकर वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले ही चाचा-भतीजे के बीच महाभारत शुरू हो गई थी। शिवपाल ने विधानसभा चुनाव के बाद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) नाम से अपनी अलग पार्टी बना ली थी। लोकसभा चुनावों 2019 में शिवपाल यादव की पार्टी ने भतीजे और भाई के खिलाफ ताल ठोंकी थी, लेकिन शिवपाल की पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली। शिवपाल सिंह यादव खुद फीरोजाबाद से लोकसभा का चुनाव हार गए थे।

ये भी पढ़ें:- गोरखपुर एयरपोर्ट पर सांसद रवि किशन ने क्यों कहा- ....नाही तो केहू बानर बन जाई?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Samajwadi Party withdraws petition to cancel membership of Shivpal Yadav
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X