• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

परिवारों की सहमति से हो रही हिंदू युवती से मुस्लिम युवक की शादी पुलिस ने रुकवाई, कहा- पहले डीएम की इजाजत लें

|

लखनऊ। खबर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से है, जहां पुलिस ने एक शादी को बीच में ही रुकवा दिया। तो वहीं, शादी समारोह के दौरान पुलिस के आने से खलबली मच गई। दरअसल, हिंदू-मुस्लिम के विवाह पर हिंदू संगठनों ने आपत्ति जताई और पुलिस से शिकायत कर दी। शिकायत मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई और शादी को बीच में रुकवा दिया। हालांकि, युवक-युवती व परिजन ने सहमति से विवाह होने की बात कही, लेकिन पुलिस नहीं मानी।

    परिवारों की सहमति से हो रही हिंदू युवती से मुस्लिम युवक की शादी पुलिस ने रुकवाई

    Police stopped marriage of Hindu bride and muslim groom

    क्या है पूरा मामला

    विजय गुप्ता की बेटी रैना की शादी आदिल के साथ बुधवार (02 दिसंबर) को होनी थी। समारोह विजय गुप्ता के घर पर ही था। युवती की शादी गैर हिन्दू युवक के साथ होने की जानकारी हिंदू संगठनों को मिल गई। इसके बाद अखिल भारतीय हिंदू महासभा उत्तर प्रदेश के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार शुक्ला ने पुलिस को धर्मांतरण बगैर शादी होने की जानकारी दी और शादी को रोकने की मांग की।

    शादी रोकने पहुंची पुलिस

    कोई अनहोनी न हो जाए, ऐसी आशंका के चलते पुलिस शाम चार बजे के करीब मौके पर पहुंच गई। शादी समारोह के दौरान पहुंची पुलिस को देखकर वहां खलबली मच गई। इसी दौरान पुलिस ने शादी को रोकने को कहा और नए कानून (धर्म परिवर्तन अध्यादेश 2020) का हवाला दिया। साथ ही दोनों पक्षों को समझाया और कहा कि युवक और युवती में से किसी को धर्म परिवर्तन करना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया भी दोनों पक्षों को समझाई गई। तब जाकर लोग माने और शादी रोक दी गई।

    नए कानून के तहत होगी शादी, लेकिन होगी डीएम से अनुमति

    समारोह में शामिल होने पहुंचे मेहमान और बारात बगैर शादी के खाना खाकर वापस लौट गए। दरअसल, यूपी में जबरन धर्म परिवर्तन रुकवाने के लिए बने नए कानून के मुताबिक युवक या युवती में से किसी एक को धर्म परिवर्तन करना होगा। इसके लिए दो महीने पहले जिलाधिकारी ऑफिस में आवेदन करना होगा। इसके बाद डीएम नोटिफिकेशन जारी करेंगे। तब जाकर युवक और युवती शादी कर सकते हैं। जब पुलिस ने यह बात दोनों पक्षों को समझाई तो वे धर्म परिवर्तन के लिए राजी हो गए।

    ये भी पढ़ें:- 'अपनी 12 बीघा जमीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम करूंगी', मैनपुरी की बुजुर्ग मां ने बेटों के रहते क्यों लिया यह फैसला?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Police stopped marriage of Hindu bride and muslim groom
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X