• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ED के छापे में गायत्री प्रजापति के घर मिले 11 लाख के पुराने नोट, बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज

|

Gayatri Prasad Prajapati Update News, लखनऊ। पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति (Gayatri Prasad Prajapati) के अमेठी (Amethi) स्थित घर और ऑफिस समेत कई अन्य ठिकानों पर बुधवार (30 दिसंबर) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापा मारा था। इस छापेमारी में कई अहम दस्तावेज गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर से बरामद हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर से 11 लाख रुपए के पुराने नोट, 5 लाख रुपए के सादे स्टाम्प पेपर, डेढ़ लाख रुपए कैश और सौ से अधिक बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज बरामद हुए है।

    पूर्व मंत्री Gayatri Prajapati के घर ED की Raid, 11 लाख रु. के पुराने नोट बरामद | वनइंडिया हिंदी

    old notes and property papers found in the house of Gayatri prasad Prajapati in ED raid

    गायत्री प्रसाद प्रजापति, समाजवादी पार्टी की सरकार में खनन मंत्री रहे थे। हाल ही में वो यौन शोषण केस में जेल में बंद है तो वहीं बुधवार (30 दिसंबर) को उनके अमेठी स्थित घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का छापा पड़ा था। खनन घोटाले के संबंध में हुई ये छापेमारी काफी लंबे वक्त तक चली, जिसमें ईडी को कई अहम दस्तावेज मिले हैं। दरअसल, ईडी की टीमों ने लखनऊ में गायत्री के बेटे के कार्यालय, कानपुर में उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट, अमेठी में पूर्व मंत्री के ड्राइवर के घर टीम ने छापेमारी की।

    छापेमारी में ईडी को क्या मिला?
    छापेमारी में ईडी को 11 लाख रुपए के पुराने नोट, पांच लाख कीमत की स्टाम्प, पुणे में करोड़ों की संपत्ति, ड्राइवर के नाम 200 करोड़ की सम्पत्ति के दस्तावेज हाथ लगे हैं। ईडी को छापेमारी में जो दस्तावेज मिले हैं, उनसे पता चलता है गायत्री प्रजापति की लखनऊ, कानपुर, मुंबई, सीतापुर समेत छह से ज्यादा शहरों में संपत्ति है। दावा है कि यह सारी संपत्ति खनन की कमाई से बनाई गई है। प्रवर्तन निदेशालय के खुलासे के अनुसार, कई बेनामी संपत्तियों में निवेश किया गया है और यह बेनामी संपत्तियां करीबी रिश्तेदारों, निजी सहायकों और ड्राइवरों के नाम पर ली गई हैं।

    कई मुखौटा कंपनियां भी मिली
    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छापेमारी में ईडी को कई ऐसे दस्तावेज मिले हैं, जिसमे पता चल रहा है कि गायत्री के बेटे ने कई मुखौटा कंपनियां बनाई, जिसके जरिए काली कमाई को सफ़ेद किया गया। गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में गायत्री के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। फिलहाल गायत्री प्रजापति और उनका बड़ा बेटा जेल में बंद हैं।

    ये भी पढ़ें:- पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर ED का छापा, आधा दर्जन अधिकारी घंटों से कर रहे है जांचये भी पढ़ें:- पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर ED का छापा, आधा दर्जन अधिकारी घंटों से कर रहे है जांच

    English summary
    old notes and property papers found in the house of Gayatri prasad Prajapati in ED raid
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X