• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अब जेल में कैदियों को मिलेगी 'संडे स्पेशल थाली', थाली में मिलेगी पूड़ी, सब्जी, कढ़ी, ब्रोकली...

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 25 जनवरी। जेल में कैदियों की जिंदगी जेहन्नुम हो जाती है, हर रोज उन्हें खाने में दाल, चावल और रोटी ही परोसा जाता है। लेकिन अब नैनी जेली के कैदियों की थाली का जायका बदलने जा रहा है। कैदियों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने की पहले करते हुए जेल प्रशासन कैदियों के लिए 'संडे स्पेशल थाली; परोसने का फैसला लिया है। यानी हर संडे कैदियों को रोजाना परोसे जाने वाले दाल, चावल और रोटी की जगह स्पेशल थाली परोसी जाएगी जिसमें पूड़ी, सब्जी, कढ़ी के साथ साथ फूलगोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियां भी दी जाएंगी।

naini jail

कैदियों को गुणवत्तापूण भोजन देना हमारा प्रयास

यह कदम यूपी के जेल महानिदेशक आनंद कुमार के राज्य भर की जेलों में परोसे जा रहे भोजन के मानक और गुणवत्ता में सुधार के प्रयासों के बाद उठाया गया है। यूपी की जेलों में भोजन की गुणवत्ता में लगातार सुधार किया जा रहा है। 16 जनवरी को आनंद कुमार ने फतेहगढ़ की जेल में कैदियों के लिए बनते पनीर की एक वीडियो शेयर की थी। इससे पहले उन्होंने जेलों के खेतों में कैदियों के लिए उगाई जा रहीं विभिन्न प्रकार की सब्जियों की तस्वीरों को शेयर किया था। वहीं, मकर संक्रांति के अवसर पर एक जेल में कैदियों को परोसे जा रहे विशेष भोजन की एक तस्वीर भी उन्होंने ट्वीट की थी।

वर्तमान में जेल में 4,300 कैदी बंद

बता दें कि नैनी जैल में 2,026 कैदियों के रहने की व्यवस्था है लेकिन वर्तमान में जेल में 4,300 कैदी बंद हैं। कैदी विभिन्न मौकों पर जेल में रहने की घटिया व्यवस्था और घटिया खाने का मुद्दा उठाते रहे हैं। इस अवसर पर नैनी जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक पीएन पांडेय ने कहा कि कारागार में बंदियों के रहन-सहन और भोजन के स्तर में सुधार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में हमने कैदियों को हर रविवार स्पेशल थाली देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि अब तक केवल होली, दिवाली, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे अवसरों पर ही स्पेशल थाली बनती थी, लेकिन अब हर रविवार को स्पेशल थाली बनेगी।

यह भी पढ़ें: इंटरनेट पर छाया बॉलीवुड स्टार अर्जुन रामपाल का Platinum Blonde Hairdo लुक, बोले- रोज-2 एक जैसा दिखना बोरिंग

यूपी की जेलों पर एक नजर
आपको बता दें की उत्तर प्रदेश 63 जिला जेलों, 6 केंद्रीय जेलों नैनी (प्रयागराज), वाराणसी, फतेहगढ़, दो बरेली और एक आगरा, लखनऊ में चार विशेष जेलों सहित कुल मिलाकर 73 जेल हैं। महिला कैदियों के लिए नारी बंदी निकेतन के नाम से एक जेल बरेली में भी है। इस सभी जेलों में कुल मिलाकर 61,419 कैदियों को रखे जाने की क्षमता है, लेकिन जेल प्रशासन और सुधारों की वेबसाइट के अनुसार के अनुसार 30 नवंबर 2021 तक इन जेलों में कुल मिलाकर 1.18 कैदी थे, जिनमें 444 विदेशी कैदी भी शामिल हैं।

Comments
English summary
Now prisoners will get 'Sunday Special Thali' in naini jail
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X