• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लोकभवन के सामने बेटी के साथ मां साफिया ने खुद को लगाई थी आग, इलाज के दौरान हुई मौत

|

लखनऊ। 17 जुलाई को राजधानी लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय लोकभवन के सामने मां-बेटी ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह का प्रयास किया था। इस दौरान साफिया 80 प्रतिशत से अधिक झुलस गई थी, जबकि उसकी बेटी गुड़िया लगभग 20 फीसदी तक झुलस गई थी। बेटी के साथ खुद को आग लगाने वाली मां साफिया की बुधवार सुबह इलाज के दौरान सिविल हॉस्पिटल में मौत हो गई। लखनऊ में पोसटमॉर्टम के बाद मृतक सोफिया का शव अमेठी जिले के जामों आएगा। मौत की सूचना के बाद एक बार फिर जामों में पुलिस फोर्स की संख्या बढ़ाई जा रही है।

mother daughter self immolation case: Safiya died during treatment

क्या था पूरा मामला

अमेठी जिले के जामों थाना क्षेत्र के कस्बा निवासी साफिया अपने बेटी गुड़िया के साथ रहती थी। घायल मां-बेटी की रिश्तेदार ने मीडिया को बताया कि करीब एक माह पूर्व नाली के विवाद में गांव के रहने वाले अर्जुन, भीम, मिलन और राजकरण ने उन लोगों को मारा-पीटा था। जिसकी शिकायत पुलिस और प्रशासन में पीड़िता ने की लेकिन न्याय नहीं मिला। यह मामला बीते 9 मई का है।

मुकदमा दर्ज होने से परेशान थी दोनों मां-बेटी

दरअसल 9 मई को गुड़िया का अपने पड़ोसी अर्जुन साहू से नाली को लेकर विवाद हुआ था। गुड़िया की तहरीर पर जामो थाने में अर्जुन साहू समेत चार लोगों के खिलाफ 308 का मुकदमा दर्ज हुआ था। पुलिस ने विपक्षी अर्जुन साहू की तहरीर पर गुड़िया के खिलाफ 354 के तहत मुकदमा दर्ज किया था। दो दिन पहले गौरीगंज सीओ अर्पित कपूर ने दोनों मां-बेटी का बयान भी दर्ज किया थे। पुलिस द्वारा दूसरे पक्ष से दर्ज किए गए मुकदमे से मां-बेटी परेशान थीं और दोनों ने विधानसभा के सामने आत्मदाह करने का कदम उठा लिया।

घटना के बाद सात पुलिसकर्मी हुए निलंबित

बीते 17 जुलाई को सोफिया व गुड़िया ने लखनऊ में मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए आत्मदाह का प्रयास किया। जिसमें सोफिया गंभीर रूप से जल गई थी। पुलिस ने सोफिया व उसकी बेटी को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना में अमेठी में तीन व लखनऊ में चार पुलिस कर्मियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई भी हुई। उसके बाद मामले में सियासी दखल की बात सामने आई। मां-बेटी को आत्मदाह के लिए प्रेरित करने वाले एक नेता सहित तीन को पुलिस ने जेल भेजा। बाकी की तलाश की जा रही है।

ये भी पढ़ें:- नहीं मिला न्याय तो यूपी विधानसभा के सामने मां-बेटी ने खुद को लगा ली आग, वीडियो बनाते रहे लोग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mother daughter self immolation case: Safiya died during treatment
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X