• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

भारत की रैंक‍िंग 'आंशिक स्‍वतंत्र' देश के रूप में होने पर मायावती ने जताई च‍िंता, केंद्र सरकार को दी ये सलाह

|

लखनऊ। अमेरिकी संस्था 'फ्रीडम हाउस' ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में लोगों की आजादी पहले से कुछ कम हुई है। रिपोर्ट में लिखा है कि भारत एक 'स्वतंत्र' देश से 'आंशिक स्वतंत्र' देश में बदल गया है। इस रिपोर्ट को लेकर बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रमुख मायावती ने चिंता जताई है। साथ ही, केंद्र और सभी राज्‍य सरकारों को इसे गंभीरता से लेते हुए विश्व स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा को कोई आघात लगने से बचाने के लिए सही ढंग व सही दिशा में कार्य करने की सलाह दी है। बता दें, 'फ्रीडम हाउस' ने 'पॉलिटिकल फ्रीडम' और 'मानवाधिकार' को लेकर तमाम देशों में रिसर्च की थी। इस रिपोर्ट में में साफ लिखा है कि साल 2014 में भारत में सत्तापरिवर्तन के बाद नागरिकों की स्वतंत्रता में गिरावट आई है।

mayawati express concern on the report of freedom house says partly free india

मायावती ने जाह‍िर की चिंता, केंद्र और राज्‍य सरकारों को दी ये सलाह

बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस मामले में चिंता जाह‍िर करते हुए गुरुवार को ट्वीट किया, 'विश्व के सबसे बड़े अपने लोकतांत्रिक भारत देश में क्या आंशिक लोकतंत्र व स्वतंत्रता है? अमेरिकी थिंक टैंक फ्रीडम हाउस द्वारा भारत को लोकतांत्रिक व फ्री सोसाइटी वाले देश के श्रेणी में 'फ्री' से घटाकर 'आंशिक फ्री' किए जाने की खबर हर जगह सुर्खियों में है जो अत्यन्त चिंताजनक बात है।' उन्‍होंने कहा, 'ऐसी स्थिति में केन्द्र व सभी राज्यों की सरकारों को भी इसे अति-गंभीरता से लेते हुए विश्व स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा को कोई आहत/आघात लगने से बचाने के लिए काफी सही ढंग से व सही दिशा में कार्य करना बहुत जरूरी, बीएसपी की यह सलाह।'

'आशंकि स्वतंत्र' देश के रूप में की भारत की रैंक‍िंग

बता दें, 'फ्रीडम इन द वर्ल्ड' राजनीतिक अधिकारों और नागरिक स्वतंत्रता पर एक वार्षिक वैश्विक रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट में एक जनवरी 2020 से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक 25 बिंदुओं को लेकर 195 देशों और 15 प्रदेशों पर रिसर्च की गई। रिपोर्ट में शामिल 195 देशों में से सिर्फ दो को ही पॉजिटिव रेटिंग दी गई। 'फ्रीडम हाऊस' ने भारत की रैंकिंग स्वतंत्र देश से घटाकर 'आशंकि स्वतंत्र' देश के रूप में की है।

मायावती ने कहा- कांग्रेस की तरह बीजेपी सरकार में भी महिलाएं-दलित कतई सुरक्षित नहीं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mayawati express concern on the report of freedom house says partly free india
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X