• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चीन छोड़ आगरा में शिफ्ट हुई जर्मनी की जूता कंपनी, आनंद महिंद्रा ने कहा- ये विकास की अच्छी बाढ़ का संकेत

|

लखनऊ। प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार नए-नए प्रयोग कर रही है। तो वहीं, कोरोना संकट और लद्दाख सीमा विवाद को लेकर टकराव के बीच जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स ने चीन को तगड़ा झटका देते हुए अपना कारोबार समेट लिया है और उत्‍तर प्रदेश के आगरा जिले में अपनी दो जूता बनाने की यूनिट्स शुरू कर दी हैं। जर्मन कंपनी के यूपी में अपनी यूनिट्स शुरू करने पर 'महिंद्रा समूह' के मुखिया आनंद महिंद्रा ट्वीट कर इसे बूंद-बूंद एकत्र होकर 'अच्छी बाढ़' के रूप में तब्दील होने का संकेत बताया।

German shoe company shifting to Agra after leaving China, Anand Mahindra tweeted this

आनंद महिन्द्रा ने ट्वीट कर कहा कि, 'जर्मन कम्पनी का चीन से आगरा आना, ताजे पानी की छोटी-छोटी बूंदों जैसा है। धीरे-धीरे ये बूंदे पतली धार का रूप लेगी और फिर एक तेज धार वाले विकास के रूप से होते हुए बाढ़ में परिवर्तित होंगी। निवेश और विकास की इस 'अच्छी बाढ़' को ऐसे ही आने देना चाहिए। इन्वेस्ट इंडिया इस काम में उत्प्रेरक हो सकता है।' तो वहीं, अब महिन्द्रा के इस ट्वीट पर देश-विदेश से तमाम लोग प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।

जर्मन कंपनी ने शुरू की दो यूनिट्स
जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स ने उत्तर प्रदेश के आगरा में अपनी जूता बनाने की दो यूनिट्स शुरू की हैं। अभी तक कुल दो हजार लोगों को इन यूनिट में रोजगार मिला है। वॉन वेलेक्स कंपनी अभी यूपी की तीन परियोजनाओं में लगभग 300 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी का दावा है कि इससे 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। जबकि यूनिट्स सालाना 50 लाख जोड़े जूते का उत्पादन करेंगी। इन यूनिट की स्थापना एक्सपोर्ट प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क आगरा में भारत के इआट्रिक इंडस्ट्रीज ग्रुप के साथ साझेदारी में की गई है। इन दोनों यूनिट में कुल 2,000 रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं तथा 50 लाख जोड़ी जूतों की सलाना उत्पादन क्षमता है।

कोविड-19 के बाद के कालखंड में यूपी के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसमें मात्र पांच माह के अल्प समय में निवेश-प्रस्ताव क्रियान्वित होकर उत्पादन भी प्रारम्भ हो गया है। वॉन वेलेक्स द्वारा 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में जेवर (यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण) में दिसंबर 2020 तक एक नई उत्पादन इकाई स्थापित किए जाने की संभावना है, जबकि कोसी-कोटवान, मथुरा में 7.5 एकड़ में एक और विनिर्माण यूनिट प्रस्तावित है।

ईओडीबी रैंकिंग में लगाई है लंबी छलांग
सीएम योगी आदित्यनाथ की निवेश फ्रेंडली बनीतियों के चलते राज्य और संघ शासित प्रदेशों की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) रैंकिंग में इस बार उत्‍तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है। वह रैंकिंग में 10 पायदान उछलकर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ऐसा करने में उसने महाराष्‍ट्र, गुजरात, तेलंगाना और राजस्‍थान जैसे कई प्रमुख राज्‍यों को पीछे छोड़ा है। इस रैंकिंग में यूपी अब केवल आंध्र प्रदेश से पीछे है।

ये भी पढ़ें:- बढ़ते बिजली बिलों और मीटरों की अनिमितताओं पर बोलीं प्रियंका गांधी, यूपी में मचा हुआ है हाहाकारये भी पढ़ें:- बढ़ते बिजली बिलों और मीटरों की अनिमितताओं पर बोलीं प्रियंका गांधी, यूपी में मचा हुआ है हाहाकार

English summary
German shoe company shifting to Agra after leaving China, Anand Mahindra tweeted this
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X