• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी, जुलाई 2021 से मिलेगा डीए और डीआर का भुगतान

|
Google Oneindia News

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में करीब 28 लाख सरकारी कर्मचारी और पेंशनर महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) मिलने की आस लगाए हैं। कोरोना संकट आने के बाद से यह भुगतान रुका हुआ है। केंद्र सरकार ने इस पर रोक लगाई थी। अब कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है। इन कर्मचारियों और पेंशनरों को जुलाई से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों जोड़कर कुल 28 प्रतिशत देने के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए प्रदेश वित्त विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास भेज दिया है। सीएम की मंजूरी मिलते ही जुलाई की अवधि से 28 प्रतिशत डीए और डीआर का भुगतान होने लगेगा।

Employees and pensioners in UP will get DA and DR from July

कोरोना महामारी के काल में जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में डीए और डीआर बढ़ाने पर केंद्र की मोदी सरकार ने रोक लगाई थी। कर्मचारियों को उस वक्त 17 प्रतिशत के हिसाब से डीए और डीआर का भुगतान हो रहा था। प्रदेश की योगी सरकार ने उस समय केंद्र सरकार के फैसले को यूपी में भी लागू किया था। यूपी के कर्मचारी और पेंशनर 17 प्रतिशत के हिसाब से ही अब तक भुगतान पा रहे हैं।

केंद्र सरकार ने डीए और डीआर में वृद्धि पर लगी रोक को हटाते हुए सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को एक जुलाई से 28 प्रतिशत की दर से भुगतान का फैसला लिया। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी 17 प्रतिशत डीए प्लस डीआर का भुगतान हो रहा था। इस बार इस 17 प्रतिशत में 11 प्रतिशत और जोड़ा गया है। जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में जो भुगतान नहीं हो सका उन सबको मिलाकर 11 प्रतिशत संचयी वृद्धि की गई है।

 Must Read: बैंक-ATM से लेकर एलपीजी-सैलरी तक 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 7 नियम, जेब पर सीधा असर Must Read: बैंक-ATM से लेकर एलपीजी-सैलरी तक 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 7 नियम, जेब पर सीधा असर

उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों को एक जुलाई से डीए और डीआर का भुगतान नहीं हो सका है। बताया जा रहा है कि प्रदेश के वित्त विभाग ने अब 28 प्रतिशत डीए और डीआर के भुगतान का प्रस्ताव मुख्यमंत्री की मंजूरी के लिए भेज दिया है। जुलाई का डीए कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में भेजा जाएगा और अगस्त के वेतन के साथ उनको नकद दिया जाएगा।

English summary
Employees and pensioners in UP will get DA and DR from July
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X