• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ED ने गायत्री प्रजापति की 55 करोड़ रुपए की संपत्ति की अटैच, फाइल की चार्जशीट

|

लखनऊ। समाजवादी पार्टी की सरकार में खनन मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति के खि‍लाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने गायत्री प्रजापति और रिश्तेदारों के नाम खरीदी गई 60 संपत्तियां और 57 बैंक खाते सीज कर दिए हैं। 60 संपत्तियों की अनुमानित कीमत 55 करोड़ रुपए के करीब आंकी जा रही है। ईडी ने प्रजापति के खिलाफ कोर्ट में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत चार्जशीट भी दाखिल कर दी है।

    Gayatri Prajapati पर ED की बड़ी कार्रवाई, 55 करोड़ रुपए की संपत्ति की अटैच | वनइंडिया हिंदी

    ED attaches assets worth rs 55 crore of former minister Gayatri Prajapati

    प्रजापति की पत्‍नी का लोनावला में आलीशान बंगला

    ईडी की जांच में खुलासा कि‍या गया है कि साल 2021 तक जिस गायत्री प्रजापति और उसकी पत्नी की सिलाई कढ़ाई कर 10 से 15 हजार रुपए महीना कमाने की हैसियत थी, उसी गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी ने 2013 में लोनावला में एक आलीशान बंगला खरीद लिया। यही नहीं, पढ़ाई कर रहीं गायत्री की दो बेटियां प्रॉपर्टी डीलिंग करने लगीं। जांच में सामने आया कि साल 2013 से 2017 के बीच गायत्री की पत्नी और दो बेटियों के बैंक अकाउंट में छह करोड़ 60 लाख रुपए जमा हुए। ईडी ने 57 बैंक अकाउंट में जमा 3.50 करोड़ रुपए और 60 संपत्ति अटैच की है, जिसकी कुल कीमत करीब 55 करोड़ बताई जा रही गई है। ईडी ने गायत्री प्रजापति की पत्नी और बेटे-बेटियों के नाम पर चल रहे 32 बैंक खाते, 17 संपत्ति अटैच किया है। इसके अलावा गायत्री प्रजापति की कंपनियों के बैंक खाते सीज करते हुए संपत्ति भी अटैच की गई है।

    18 फरवरी कस्टडी रिमांड पर लेकर की थी पूछताछ

    बता दें, 30 दिसंबर 2020 को ईडी ने लखनऊ और अमेठी में गायत्री प्रजापति के घर, ऑफ‍िस के साथ ही कानपुर में उसके सीए के घर भी छापेमारी कर दस्तावेज खंगाले थे। इस दौरान ईडी ने लखनऊ, कानपुर, अमेठी समेत कई शहरों में प्रजापति की करीब 100 कीमती संपत्ति के दस्तावेज बरामद क‍िए थे। इन संपत्तियों में लोनावला के 5 रॉ हाउस और मुंबई के 4 फ्लैट भी शामिल हैं। प्रजापति के दफ्तर से 11.50 लाख रुपए के पुराने नोट और 4.5 लाख के स्टांप पेपर भी बरामद हुए थे। मिले थे। इस छापेमारी के बाद ही ईडी ने गायत्री प्रजापति को 18 फरवरी 2021 से कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी।

    UP: सपा MLC वासुदेव यादव के खि‍लाफ आय से अधि‍क संपत्ति का केस दर्जUP: सपा MLC वासुदेव यादव के खि‍लाफ आय से अधि‍क संपत्ति का केस दर्ज

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    ED attaches assets worth rs 55 crore of former minister Gayatri Prajapati
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X