• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी: नवजात ने नहीं छोड़ी जीने की जिद, कोरोना को हराकर 18 दिन बाद लौटा घर

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 19 मई। वह 1 अप्रैल पैदा हुआ था और 25 अप्रैल को उसे कोरोना हो गया। उस नन्हे से बच्चे ने हिम्मत नहीं हारी और अंत में कोरोना को उसके सामने घुटने टेकने पड़े। लगातार 18 दिन तक कोरोना से जंग लड़ने के बाद वह ठीक हो गया और 13 मई को उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। यह इतना भी आसान नहीं था। मेरठ के नुटेमा अस्पताल में जब वह पैदा हुआ तो वह लगभग बेदम था, उसे तेज बुखार था और उने निमोनिया हो गया था। बच्चा कोरोना से संक्रमित है इस बात का भी तुरंत पता नहीं चल सका था। निकित नाम का यह बच्चा विकास दुहान और सर्वेश दुहान के घर पैदा हुआ था।

Newborn

बच्चे को नया जीवन देने वाले डॉक्टरों की टीम में शामिल डॉ. अमित उपाध्याय ने बताया कि जब उसे अस्पताल लाया गया तो उसके फेंफड़ों में संक्रमण था। इसके बाद उसे रेमडेसिविर का इंजेक्शन दिया गया और उसे स्टेरॉड्यस दिए गए। उसके ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए उसे दवाइयां दी गईं। उसका ब्लड प्रेशर बहुत कम था, इसके बाद उसे 7 दिनों तक वेंटिलेटर पर रखा गया।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में लगातार घट रहे कोरोना के केस: 24 घंटों में मिले 3846 नए केस, 9427 मरीज ठीक

डॉक्टर उपाध्याय ने कहा कि नवजात के कोरोना से ठीक होने के बाद यह कहा जा सकता है कि कोरोना से गंभीर रूप से संक्रमित मरीज को यदि समय पर बेहतर ट्रीटमेंट दिया जाए तो वह पूरी तरह ठीक हो सकता है। उन्होंने आगे कहा कि इलाज के समय उसका ऑक्सीजन लेवल 50 था, लेकिन उचित और समय पर उपचार के साथ वह बच गया। बच्चे के ठीक होने के बाद मां-बाप की खुशी का ठिकाना नहीं है। वे काफी खुश है। नवजात के पिता ने कहा कि, 'बीते 18 दिन हमारे लिए बेहद कठिन थे, लेकिन अब वह ठीक हो चुका है। हम बहुत खुश हैं।' उन्होंने आगे कहा कि हमारा पूरा परिवार बच्चे के ठीक होने की दुआ कर रहा था।

English summary
Corona kneel in front of newborn spirits, discharged from hospital after 18 days
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X