India
  • search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

CM योगी ने गिनाई 100 दिन की उपलब्धियां, बोले- 5 साल में हमने यूपी की छवि बदली

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 04 जुलाई : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो गए। इस मौके पर योगी ने कहा कि 2017 से पहले यूपी को परिवारवाद, जातिवाद भ्रष्टाचार और दंगों के लिए जाना जाता था। यूपी की अपनी पहचान का संकट था। पहले की सरकारों ने केंद्र की लोककल्याणकारी योजनाओं को लागू करने की इच्छाशक्ति नहीं दिखाई दी। लेकिन 5 साल में यूपी को पहचान बदलने के लिए सरकार ने काफी मेहनत की जिससे जनता के मन में विश्वास जगाने का काम किया है।

100 Days of Yogi Government 2.0: योगी सरकार ने पेश किया Report Card | वनइंडिया हिंदी | *Politics
CM Yogi shares achievements of 100 days said in 5 years we changed the image of UP

योगी ने लखनऊ के लोक भवन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। योगी ने कहा कि यूपी की जनता ने पीएम मोदी के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त किया है। विधानसभा चुनाव में जीत का जो सिलसिला चला था वो आज भी आगे बढ़ रहा है। एमएलसी के चुनाव में बीजेपी को सफलता मिली। विधानपरिषद में 87 साल के बाद कांग्रेस मुक्त हो गया है।

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में दो लोकसभाा सीटों का उपचुनाव संपन्न हुआ। एक आजमगढ़ और दूसरा रामपुर में । दोनो सीटें सपा के पास थीं। इस चुनाव में जनता का आशीर्वाद बीजेपी को प्राप्त हुआ l यह जीत पीएम मोदी की नीतियों की जीत है। 25 मार्च 2022 को सरकार ने शपथ ली थी। यूपी के इतिहास में 37 साल बाद कोई सरकार 5 साल का कार्यकाल पूरा करके अपनी सरकार बनाई। पहली बार किसी सीएम ने अपना कार्यकाल पूरा किया। अब 100 दिन की उपलब्धियां के साथ जनता के बीच आया हूं।

सीएम ने कहा कि यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है। पीएम मोदी कहते हैं की यूपी देश का ग्रोथ इंजन बनने का सामर्थ्य रखता है। उस दिशा में काम करने का प्रयास हमारी सरकार ने किया। दूसरे कार्यकाल में नई उड़ान के साथ ही यात्रा को आगे बढ़ा रहे हैं। यूपी की भूमिका काफी अहम होने वाली है। सीएम ने कहा की सरकार बनने के बाद 10 सेक्टर चिन्हित किए गए जिनमें संभावनाएं हैं। इसका प्रेजेंटेशन मंत्रियों ने खुद किया। इसके लिए हर अधिकारी को हर सेक्टर की जिम्मेदारी दी गई। सरकार के कार्यक्रम सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को सफल बनने का काम किया है। मंत्रियों ने जनता के बीच जाकर कार्यक्रम भी किए जिससे जनता के मन में एक विश्वास कायम हुआ। सभी मंत्री 2 कमिश्नरी का भ्रमण कर चुके हैं।

लोक संकल्प पत्र को पूरा कर रहे हैं

योगी ने कहा कि सरकार ने 100 दिन के भीतर ही अपने चुनावी संकल्प पत्र में से 97 वादों को पूरा करने का काम किया है। बाकी के वादों को भी जल्द ही पूरा किया जायेगा। इसके अलावा दूसरी सरकार में भी सरकार निवेश लाने में सफल रही है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार करोड़ का निवेश आया है। इसकी सराहना भी पीएम मोदी ने की है। सीएम ने कहा कि यूपी में बेरोजगारी दर 2.9 प्रतिशत रह गया है। राज्य में odop योजना ने काफी सरहनीय काम किेया है। इस योजना के तहत सरकार को यहां के उत्पादों को दूसरे राज्यों तक पहुंचने में मदद की है। इसी तरह 100 दिन के अंदर 10 हजार सरकारी नौकरियां दी है। गृह विभाग के माध्यम से इसको पूरा करने का काम किया है। 16 हजार करोड़ के ऋण वितरण का काम किया है। साल भर का टारगेट भी सरकार ने रखा हुआ है।

योगी ने कहा कि 17 लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देने का काम सरकार ने किया है। पदक पाने वाले खिलाड़ियों को अब सरकार ने राजपत्रित अधिकारी की नौकरी देने का काम किया है। इसको कैबिनेट में भी पास किया था। 2017 में सरकार बनाने के बाद किसानों के ऋण माफ किया गया था। दूसरी सरकार की पहली कैबिनेट में भी 3 महीने तक फ्री राशन देने का काम किया है। संकट के समय सरकार गरीबों के साथ खड़ी रही है। एक करोड़ 67 लाख लाभार्थियों को होली और दीवाली पर एक एक सिलेंडर मुफ्त देने का काम कर रहे हैं।

UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद के चारमीनार में स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर में की पूजाUP सीएम योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद के चारमीनार में स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर में की पूजा

योगी ने कहा कि ये कार्यक्रम यूपी की अर्थव्यवस्था को नई गति देने का काम करेगी। हमने 5 साल की कार्ययोजन तैयार की है इसके लिए 100 दिन की कार्य योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत सरकार लगातार काम कर रही है। विधानसभा में ई विधान लगी किया गया। इसके अलावा राष्ट्रपति जी का मार्गदर्शन दोनों सदनों को मिला।

Comments
English summary
CM Yogi shares achievements of 100 days said in 5 years we changed the image of UP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X