• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

CM योगी ने की 'बाल सेवा योजना' की शुरुआत, कोरोना से अनाथ हुए 4050 बच्चों को होगा लाभ

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 22 जुलाई: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को 'बाल सेवा योजना' की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो आंकड़े सामने आए उनमें मार्च 2020 से अब तक 240 बच्चे ऐसे थे, जिन्होंने माता-पिता दोनों को कोरोना के कारण खोया है। 3,810 बच्चों ने माता, पिता या लीगल गार्जियन को खोया है। कुल 4050 बच्चे चिन्हित किए गए। इन बच्चों के लिए आज पहले 3 महीने का यानी हर बच्चे को 4000 रुपए हर माह राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। 18 वर्ष की उम्र तक राज्य सरकार उनके लालन-पालन की व्यवस्था करेगी।

 CM Yogi launched Bal Seva Yojana for 4050 orphan children who lost their parents due to coronavirus

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि वे बच्चे जिनके माता पिता या लीगल गार्जियन नहीं हैं तो उन्हें बाल संरक्षण गृह में या फिर हर कमिश्नरी मुख्यालय में हमारे 18 अटल आवासीय विद्यालय निर्माणाधीन हैं। यहां हम प्रदेश के उन सभी बच्चों को लेकर आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि मार्च 2020 के बाद भी अगर कोई महिला निराश्रित हुई है और पति या अपने लीगल गार्जियन को खो दी है तो उस महिला को भी हम एक नई स्कीम के साथ जोड़कर शासन की योजनाओं से आच्छादित कर सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार एक नई स्कीम लेकर आने वाली है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय युवा लड़कियों की शिक्षा का ख्याल रखेगा। शादी की उम्र में लड़कियों को राज्य द्वारा 1,01,000 रुपए मिलेंगे।

नौकरियां बेचने वालों के मंसूबे नहीं होंगे कामयाब, सीएम योगी ने कहानौकरियां बेचने वालों के मंसूबे नहीं होंगे कामयाब, सीएम योगी ने कहा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली लहर में ही पीएम ने कई लोगों के लिए मुफ्त राशन, सिलेंडर आदि समेत कई योजनाओं की घोषणा की थी। दूसरी लहर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर परिवार को सुविधाएं मिलीं। स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को भी बढ़ाया गया। पीएम ने सभी राज्यों को विशेष रूप से बच्चों के लिए एक योजना शुरू करने की सलाह दी। यह उन बच्चों को पूरा करता है, जिन्होंने अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को कोविड को खो दिया है। योजना को पीएम केयर्स फंड से जोड़ा जाएगा।

English summary
CM Yogi launched Bal Seva Yojana for 4050 orphan children who lost their parents due to coronavirus
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X