• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP: सीएम योगी ने सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों का किया शिलान्यास

|

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान/वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व मनरेगा कंवर्जेस के अंतर्गत 7,053.45 करोड़ रुपए की लागत से बने सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छता की कीमत का महत्व हमारे पूर्वी उत्तर प्रदेश से ज़्यादा और कोई नहीं समझ सकता। स्वच्छ भारत मिशन के कारण इंसेफेलाइटिस से मौत के आंकड़ों को हमने 95 प्रतिशत कम किया।

CM Yogi Inaugurates community toilets & Panchayat Bhawan

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'पीएम गरीब कल्याण रोजगार अभियान' को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए नरेंद्र सिंह तोमर और गजेंद्र सिंह शेखावत ने यूपी सरकार केा अपना को अपना मार्गदर्शन दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा, मुझे बहुत प्रसन्नता है कि आज प्रदेश में 377 पंचायत भवनों और 18,847 सामुदायिक शौचालयों के लोकार्पण के साथ ही 21,414 पंचायत भवनों व 35,058 सामुदायिक शौचालयों का शिलान्यास कार्यक्रम एक साथ संपन्न हो रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 2.61 करोड़ से अधिक शौचालय तय लक्ष्य से 1 साल पहले बनाए हैं। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 से प्रारंभ हुआ था और 02 अक्टूबर, 2019 तक इसे संपन्न होना था। उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन की गति पहले ढाई वर्ष में बहुत कम थी। अगले ढाई वर्ष के दौरान इस कार्य को पूरा करना था। हमारे सामने यह सबसे बड़ा चैलेंज इसलिए भी था, क्योंकि भारत सरकार की ओर से हमें इसे 1 वर्ष पहले संपन्न करने का लक्ष्य दिया गया। अगले डेढ़ वर्ष के अंदर ही हमने 5 वर्ष के कार्य को पूरा करते हुए प्रदेश को पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त करने में सफलता प्राप्त की।

राहुल गांधी ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- बेटी बचाओ या अपराधी बचाओ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CM Yogi Inaugurates community toilets & Panchayat Bhawan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X