• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मिशन शक्ति: सीएम योगी ने वर्चुअली किया 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का उद्घाटन

|

लखनऊ। प्रदेश की महिलाओं एवं बालक-बालिकाओं को सुरक्षा का एहसास दिलाने और उनकी समस्याओं को निस्तारित करने के लिए शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने नई शुरुआत की है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति के अंतर्गत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम ने वाराणसी की महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि मिशन शक्ति की सफलता तभी है, जब इसे समाज संचालित करे। समाज इसे संचालित नहीं करता है, इसे संजीदगी से नहीं लेता है तो यह भी एक सरकारी कार्यक्रम और योजना की तरह रह जायेगी। इसे एक जनांदोलन बनाने को कहा।

cm yogi attends inauguration of mahila help desk in all 1535 police stations of Uttar Pradesh

आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में काम करेंगी महिला पुलिसकर्मी

बता दें कि, प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति अभियान के तहत बनाए गए इस हेल्प डेस्क में आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी। वो महिलाओं से संबंधित शिकायतों को सुनेगी। महिला हेल्प डेस्ट के उद्घाटन के बाद सीएम ने कहा कि स्कूल में रोजाना सुबह प्रार्थना के समय बच्चों को महिला सुरक्षा, उनके अधिकारों और 112, 1096, 181, 1076 जैसी हेल्पलाइन के बारे में बताएं।

'मिशन शक्ति को जनांदोलन बनाने को कहा'

मिशन शक्ति अभियान सरकार ने शुरू जरूर किया है लेकिन आगे इसे समाज के लोगों को चलाना है। दरअसल, मिशन शक्ति की सफलता तभी है, जब इसे समाज संचालित करे। समाज इसे संचालित नहीं करता है, इसे संजीदगी से नहीं लेता है तो यह भी एक सरकारी कार्यक्रम और योजना की तरह रह जायेगी। इसे एक जनांदोलन बनाने को कहा।

सामने आने लगे है परिणाम

इस दौरान डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने महिला अपराध पर अब तक हुई कार्रवाई का ब्यौरा पेश किया। सीएम ने लखनऊ, नोएडा कमिश्नरेट के अफसरों से हेल्प डेस्क की कार्यशैली को समझा। वहीं, नवरत्रि में 17 अक्टूबर से प्रारम्भ किए गए 'मिशन शक्ति' अभियान के सकारात्मक परिणाम अब सामने आने लगे हैं। महिला अपराधों से जुड़े मामलों में पिछले दो दिनों में एक अभियुक्त फांसी और 23 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाई गई है।

ये भी पढ़ें:- मिशन शक्ति: 23 आरोपियों को पिछले 24 घंटों में सुनाई गई उम्रकैद की सजा, एक को फांसी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
cm yogi attends inauguration of mahila help desk in all 1535 police stations of Uttar Pradesh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X