• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

CM योगी ने दी यूपी को कैंसर इंस्टीट्यूट एंड हॉस्पिटल की सौगात, बेड की क्षमता की जाएगी 750

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को एक नए कैंसर हॉस्पिटल की सौगात दी है। लखनऊ में बना यह आधुनिक कैंसर संस्थान मुंबई के प्रसिद्ध टाटा मेमोरियल सेंटर की तर्ज पर टाटा ट्रस्ट के सहयोग से स्थापित किया गया है। साथ ही लखनऊ वासियों को दो और तोहफे मिले। जाम की समस्या से निजात दिलाने वाले दो फ्लाईओवर का लोकार्पण भी किया गया।

CM Yogi Adityanath gifted Cancer Institute and Hospital in lucknow

लखनऊ वासियों को मिलेगी जाम की समस्या से निजात

रक्षामंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीजी सिटी, सुल्तानपुर रोड पर स्थापित इस नवीन कैंसर इंस्टिट्यूट के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी एवं अन्तःरोगी सेवाओं का शुभारंभ किया। साथ ही ओपीडी ब्लॉक की भी शुरुआत की। इसके अलावा इसके आवासीय परिसर का शिलान्यास भी किया गया। रक्षामंत्री और मुख्यमंत्री ने लखनऊ वासियों को जाम की समस्या से निजात दिलाने वाले दो फ्लाईओवर का तोहफे भी दिए। 133 करोड़ की लागत से 1528 मीटर लम्बे हुसैनगंज चौराहा-बासमंडी चौराहा-नाका हिन्डोला चौराहा डीएवी कॉलेज के मध्य तीन लेन फ्लाईओवर और 64.47 करोड़ रुपए की लागत से 908 मीटर लंबे हैदरगंज तिराहा से मीना बेकरी से पूर्व तक निर्मित दो लेन नवलोकर्पित फ्लाईओवर राजधानी लखनऊ की ट्रैफिक जाम की समस्या के लिए बड़ा हल सिद्ध होगी।

बेड की क्षमता की जाएगी 750

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड काल का सबसे बड़ा सबक चिकित्सकीय सुविधाओं का बेहतरी की जरूरत है। टाटा ट्रस्ट के सहयोग के लखनऊ में स्थापित यह कैंसर संस्थान पूरे उत्तर प्रदेश के लिए बड़ी सुविधा देने वाला होगा। सीएम ने कहा कि अभी शुरुआत में कैंसर हॉस्पिटल की क्षमता 54 बेड की है, इसे शीघ्र ही 750 की क्षमता में उच्चीकृत कर दिया जाएगा। अगले चरण में 1250 बेड की क्षमता तक ले जाने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने कहा आयुष्मान योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना जैसे प्रयासों ने उच्च गुणवत्तापरक मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने के संकल्प को सिद्ध करने में सहायता दी है।

शहीद पथ बना लखनऊ की लाइफलाइन

दो नए फ्लाईओवर को लखनऊ वासियों के लिए त्योहारी तोहफा बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ राजधानी है। इसे इसके गौरव के अनुरुप ससज्जित शहर का स्वरूप देने के लिए राज्य सरकार संकल्पित है। दोनों आरओबी लखनऊ की करीब 20 लाख आबादी के लिए बड़ी सुविधा देने वाला सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री ने लखनऊ के सांसद के तौर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के विकास के प्रति समर्पण और आवश्यक मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा कि लखनऊ को मेट्रो के उपहार के साथ-साथ रिंग रोड और शहीद पथ की परिकल्पना राजनाथ सिंह जी के विजन का ही प्रमाण है। शहीद पथ तो आज लखनऊ की लाइफलाइन बन गई है।

राजनाथ सिंह ने दी सीएम योगी को दी 'कर्मयोगी' की संज्ञा

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी को 'कर्मयोगी' की संज्ञा देते हुए लखनऊ सहित पूरे प्रदेश के विकास के समन्वित प्रयास के लिए मुख्यमंत्री की तारीफ की। राजनाथ सिंह ने कहा की लखनऊ को मेट्रोपोलिटन शहर के रूप में विकसित किए जाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास की बड़ी जरूरत है। पिछले तीन वर्षों में जिस तरह कई नए फ्लाईओवर तैयार हुए हैं, उनसे शहर के विकास को तेजी मिली है। राजनाथ सिंह ने लखनऊ स्मार्ट सिटी से संबंधित परियोजनाओं को प्राथमिकता के साथ किए जाने पर प्रसन्नता जाहिर की। साथ ही भरोसा दिया कि केंद्र सरकार के स्तर से आवश्यक मदद मुहैया कराने के लिए उनकी ओर से प्रयासों में कोई कमी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें:- मिशन शक्ति: 23 आरोपियों को पिछले 24 घंटों में सुनाई गई उम्रकैद की सजा, एक को फांसी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CM Yogi Adityanath gifted Cancer Institute and Hospital in lucknow
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X