• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का 82 साल की उम्र में हुआ निधन, सीएम योगी आदित्यनाथ ने जताया दुख

|

लखनऊ। पूर्व कैबिनेट मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता जसवंत का सिंह का निधन हो गया। वो 82 साल के थे और पिछले काफी समय से कोमा में थे। उनके निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा शोक जताया है और श्रद्धांजलि दी है। सीएम ने ट्वीट में लिखा, 'पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता जसवंत सिंह जी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें व परिजनों को इस आघात को सहने की क्षमता प्रदान करें।

CM Yogi Adityanath expressed grief over the death of former Union Minister Jaswant Singh

बता दें, बीजेपी के वरिष्ठ नेता जसवंत सिंह का जन्म 3 जनवरी 1938 को राजस्थान के बाड़मेर जिले में हुआ था। उन्होंने 1957 से लेकर 1966 तक भारतीय सेना में सेवा दी। सेना में रहकर देश की सेवा करने के बाद उन्होंने रकाजनीति का रूख किया और सक्रिय राजनीति में आकर अलग-अलग मंत्रिपद संभाला। हालांकि राजनीति की शुरुआत में उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली, लेकिन फिर वे जनसंघ के जरिए काफी सक्रिय हो गए। अटल जी की सरकार में उन्होंने बतौर रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री और विदेश मंत्रालय का पदभार संभाला और बड़े-बड़े फैसले लेकर देशहित में काम किया।

    Jaswant Singh और Atal Bihari Vajpayee के बीच उस दिन ऐसा क्या कहा था? | वनइंडिया हिंदी

    2014 में बीजेपी ने सिंह को बाड़मेर से लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं दिया था। नाराज जसवंत ने पार्टी छोड़कर निर्दलीय चुनाव लड़ा मगर हार गए थे। उसी साल उन्‍हें सिर में गंभीर चोटें आई, तब से वह कोमा में थे। बता दें कि बीजेपी की स्‍थापना करने वाले नेताओं में शामिल जसवंत ने राज्‍यसभा और लोकसभा, दोनों सदनों में बीजेपी का प्रतिनिधित्‍व किया। बतौर वित्‍त मंत्री जसवंत सिंह ने स्‍टेट वैल्‍यू ऐडेड टैक्‍स (VAT) की शुरुआत की जिससे राज्‍यों को ज्‍यादा राजस्‍व मिलना शुरू हुआ। उन्‍होंने कस्‍टम ड्यूटी भी घटा दी थी।

    ये भी पढ़ें:- बिहार विधानसभा चुनाव: पुष्पम प्रिया चौधरी ने इन सीटों पर किए उम्मीदवारों के नाम घोषित, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    CM Yogi Adityanath expressed grief over the death of former Union Minister Jaswant Singh
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X