India
  • search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

11 लाख ग्रामीणों को सीएम योगी ने दिया घर का मालिकाना हक, ऑनलाइन सौंपे गए प्रमाणपत्र

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 25 जून: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'स्वामित्व योजना' के तहत आज (शनिवार 25 जून) 11 लाख ग्राम परिवारों को घर का मालिकाना हक दिया है। सीएम योगी ने डिजिटल माध्यम से उनके घर का मालिकाना हक दिलाने वाले दस्तावेज (ग्रामीण आवासीय अभिलेख यानी घरौनी प्रमाण पत्र) सौंपे। इतना ही नहीं, सीएम योगी ने इस मौके पर ग्राम वासियों को हार्दिक बधाई एवं ढेरों शुभकामनाएं भी दी।

CM Yogi Adityanath distributed 11 lakh gharauni certificate to villagers

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंच से बोलते हुए कहा, 'जिन वनटांगिया, थारू, मुसहर आदि जनजातीय लोगों की कोई आवाज नहीं थी, जिनके पास कोई जमीन का टुकड़ा नहीं था, डबल इंजन की भाजपा सरकार ने अभियान चलाकर उन्हें जमीन उपलब्ध करवाने का कार्य बड़े पैमाने पर किया है।' सीएम ने कहा कि हमें 'आत्मनिर्भर भारत' ही नहीं, बल्कि 'आत्मनिर्भर प्रदेश' और 'आत्मनिर्भर जनपद' भी बनाना होगा। प्रदेश और जनपद को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान गांव और नगर निकायों से होकर आगे बढ़ेगा। 'आत्मनिर्भर गांव' के अभियान को भी आगे बढ़ाना होगा।

इतना ही नहीं, सीएम ने कहा कि एक ही जमीन गड़बड़ी करके कई लोगों को बेचने वालों की खैर नहीं। जमीन के दस्तावेज होने से अब बैंक लोन भी आसानी से मिल सकेगा। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राजस्व विभाग और स्टांप रजिस्ट्रेशन विभाग को मिलकर यह देखना चाहिए कि जो व्यक्ति जमीन बेच रहा है यह जमीन उसके नाम है भी या नहीं। अगर उसके नाम जमीन नहीं है तो ऐसे लोगों को तत्काल पुलिस को सौंप देना चाहिए ताकि पुलिस उन्हें सजा दे सके।

ये भी पढ़ें:- कानून व्यवस्था को लेकर सख्त हुए CM योगी, एक साथ 15 IPS अधिकारियों का तबादलाये भी पढ़ें:- कानून व्यवस्था को लेकर सख्त हुए CM योगी, एक साथ 15 IPS अधिकारियों का तबादला

स्वामित्व योजना के तहत घरौनी वितरण कार्यक्रम में 11 लाख से अधिक ग्रामीण लोगों को आवासीय अभिलेख उपलब्ध कराए गए। आपको बता दें कि घरौनी प्रमाण पत्र मिलने के बाद ग्रामीणों को बैंकों से लोन प्राप्त करना भी आसान हो जाएगा। अन्य आवश्यक सेवाओं को प्राप्त करने में भी घरौनी के दस्तावेज उनके काम आ सकेंगे। स्वामित्व योजना की शुरूआत 24 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। जिसका लाभ सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी की ग्रामीण जनता को दिला रहे हैं।

Comments
English summary
CM Yogi Adityanath distributed 11 lakh gharauni certificate to villagers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X