• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बसंत पंचमी पर खादी के वस्‍त्र धारण करेंगे रामलला, इस ड‍िजाइनर ने किए तैयार

|

लखनऊ। अयोध्‍या में प्रभु राम, माता सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी आज बसंत पंचमी के दिन खादी के वस्‍त्र धारण करेंगे। फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी ने खुद डिजाइन किए खादी सिल्क के वस्त्र सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सौंपे। यह वस्‍त्र मंगलवार को अयोध्या में रामलला को अर्पित किए जाएंगे। मूल रूप से यूपी के अंबेडकरनगर के रहने वाले मनीष त्रिपाठी बॉलीवुड कलाकारों के लिए ड्रेस डिजाइन करते हैं। मनीष ने कहा, 'मैं भाग्‍यशाली हूं कि मुझे रामलला के वस्‍त्र तैयार करने का मौका मिला। मैं इसे सीएम को सौंप दिया। इसे बसंत पंचमी पर रामलला को भेंट किया जाएगा।' उन्‍होंने बताया कि यह वस्‍त्र खादी से बने हैं, वह लोगों में खादी के बारे में जागरूकता पैदा करना चाहते हैं।

clothes of khadi fabric presented to Ram Lalla on Basant Panchami
    Basant Panchmi : Ayodhya में रामलला ने धारण किए खादी के खास वस्त्र |वनइंडिया हिंदी

    खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सहयोग से तैयार कराए गए हैं यह वस्‍त्र

    अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि रामलला के यह वस्त्र खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सहयोग से तैयार कराए गए हैं। उन्‍होंने बताया कि वस्‍त्र रामलला को अर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर डिजाइनर मनीष त्र‍िपाठी को सौंप दिए। सहगल ने बताया कि मनीष त्र‍िपाठी का प्रभु राम की नगरी अयोध्या से गहरा लगाव रहा है। पिछले दिनों जब वह अयोध्‍या गए तो प्रभु राम के लिए खादी के वस्त्र डिजाइन करने का मन बनाया। इसके पीछे सोच यही थी कि खादी एकमात्र एथिकल फैब्रिक है। यह प्रभु को धारण कराने से खादी का प्रचार-प्रसार होगा।

    बढ़ेगी खादी की स्‍वीकार्यता

    उन्‍होंने बताया कि भगवान राम से लोगों की आस्था जुड़ी है, उन्‍हें खादी के वस्‍त्र धारण कराए जाने से खादी की स्वीकार्यता भी बढ़ेगी। खादी वस्त्रोद्योग से जुड़ी महिलाओं को भी काम मिलेगा। अयोध्या की तरह अगर सभी मंदिरों में खादी के वस्त्रों का प्रयोग शुरू होगा तो खादी को बढ़ावा मिलेगा। बता दें, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू होने के साथ ही भक्तों को भीड़ भी बढ़ने लगी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी में करीब दो लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए। ऐसे में भक्तों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर शासन-प्रशासन का फोकस है।

    सीएम योगी ने किया अभ्युदय योजना का शुभारंभ, कहा- समग्र विकास के लिए 'पथप्रदर्शक' है ये योजना

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    clothes of khadi fabric presented to Ram Lalla on Basant Panchami
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X