• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

50 प्रतिशत दर्शकों की क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमा, थियेटर व मल्टीप्लेक्स, इन गाइडलाइन का करना होगा पालन

|

लखनऊ। प्रदेश में सिनेमा, थियेटर व मल्टीप्लेक्स खोलने का लेकर योगी सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने 15 अक्टूबर से 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ शुरू करने की मंजूरी दे दी गई है। आपको बता दें कि यह फैसला केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार लिया गया है। हालांकि, कोरोना से बचाव के लिए सिनेमाघरों में सीटिंग प्लान लागू किया जाएगा।

 Cinema, theater and multiplex will open in UP from October 15

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी जिलों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि कंटेनमेंट जोन के बाहर सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स और थिएटर खुलेंगे। बता दें कि पीवीआर, आइनॉक्स, सिनेपोलिस और मुक्ता सिनेमाज सहित मल्टीप्लेक्स चलाने वाली कंपनियां 50 फीसदी कैपेसिटी के साथ संचालन शुरू करने के लिए तैयार है। इससे पहले सिनेपोलिस इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवांग संपत ने कहा, 'हम केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत करते हैं। हमारे 350 स्क्रीन में से लगभग 75 प्रतिशत स्क्रीन खुले रहेंगे।'

यह है गाइडलाइन-

सामान्य क्षेत्र व प्रतीक्षा क्षेत्र के बाहर कम से कम छह फीट की शारीरिक दूरी के मानक का पालन किया जाएगा। प्रबंधन द्वारा स्पर्श रहित सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक समय फेस कवर व मास्क का उपयोग, समय-समय पर साबुन से हाथ धोने, सैनिटाइजर उपयोग और खांसते, छींकते समय टिशू, रूमाल या कोहनी का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

सार्वजनिक स्थल पर थूकना प्रतिबंधित रहेगा। सभी लोगों द्वारा अपने स्वास्थ्य की स्व-निगरानी की जाएगी और किसी भी बीमारी के संबंध में जल्द से जल्द राज्य और जिला हेल्पलाइन पर सूचना दी जाएगी। आरोग्य सेतु एप के उपयोग के लिए सभी को सलाह दी जाएगी। सिनेमाघरों, थियेटरों व मल्टीप्लेक्सों में दर्शकों की कुल क्षमता 50 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जो सीटें बैठने के लिए निर्धारित न हों, उन्हें बुकिंग (ऑनलाइन/विंडो बुकिंग) के दौरान भी चिह्नित किया जाएगा और इसे सुनिश्चित करने के लिए इसे टेप या प्लोरोसेंट मार्कर से मार्क कर दिया जाएगा। यथासंभव अग्रिम बुकिंग व ऑनलाइन बुकिंग ही की जाएगी और विंडो बुकिंग में भी कॉन्टेक्टलेंस, स्पर्शरहित लेन-देन का प्रयोग किया जाएगा। कॉन्टेक्ट-ट्रेसिंग की सुविधा के लिए टिकटों की बुकिंग के समय संपर्क नंबर लिया जाएगा। शो समाप्त होने पर दर्शकों को एक साथ न छोड़कर शारीरिक दूरी के मानक का पालन करते हुए क्रमबद्घ तरीके से जाने की व्यवस्था की जाएगी।

इंटरवल व खान-पान की व्यवस्था के संदर्भ में

अलग-अलग शो के मध्यांतर एक साथ न किए जाएं और मध्यांतर के दौरान सामान्य क्षेत्रों, लॉबी एवं वाशरूम में अधिक भीड़ से बचने का प्रयास किया जाए। खाद्य और पेय क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में बिक्री काउंटर्स रखे जाएं। काउंटर्स पर शारीरिक दूरी के मानक का पालन किया जाए और यथासंभव ऑनलाइन लेन-देन किया जाए। हाल, ऑडिटोरियम के अंदर भोजन और पेय का वितरण नहीं किया जाएगा। केवल पैक्ड फूड और पेय पदार्थों की अनुमति होगी और अपशिष्ट का सुरक्षित डिस्पोजल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- गाजियाबाद: केबल कारोबारी अजय पांचाल का मिला शव, सोमवार शाम से थे गायब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cinema, theater and multiplex will open in UP from October 15
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X