• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अवैध खनन मामला: CBI ने बुलंदशहर डीएम अभय सिंह और IAS विवेक कुमार के खिलाफ दर्ज की FIR

|

लखनऊ। अवैध खनन मामले में सीबीआई ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए यूपी के 12 स्थानों पर छापेमारी की। जिसमें बुलंदशहर, लखनऊ, फतेहपुर, आजमगढ़, इलाहबाद, नोएडा, गोरखपर और देवरिया आदि जिले भी शामिल हैं। सीबीआई की 20 सदस्यों की टीम ने सुबह 6 बजे बुलंदशहर के डीएम अभय सिंह के सरकारी आवास पर छापा मारी की। छापेमारी में डीएम के घर से 47 लाख रुपये भी बरामद की सूचना है।

CBI filed FIR against Bulandshahr DM and IAS Vivek Kumar

अवैध खनन में आईएएस चंद्रकला के बाद सीबीआई ने अब बुलंदशहर के डीएम अभय सिंह और आईएएस विवेक कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। बता दें कि अभय सिंह पर फतेहपुर का डीएम रहते खनन पट्टों में गड़बड़ी का आरोप है। जबकि विवेक पर देवरिया के डीएम पद पर तैनाती के दौरान अवैध खनन में लिप्त होने का आरोप है। वहीं, देवरिया के एडीएम रह चुके और वर्तमान में सीडीओ आजमगढ़ पद पर तैनात देवी शरण उपाध्याय के ठिकाने से भी छापेमारी में दस लाख की नकदी बरामद की गयी। दोनों अफसरों के घर से नकदी के साथ बेनामी संपत्ति के कागजात भी बरामद किये गये हैं।

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, साल 2012 में अवैध खनन पट्टों को लेकर हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी। जिस पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने 2013 में आदेश दिया कि अब कोई भी नया पट्टा नहीं दिया जाएगा और पुराने पट्टों का नवीनीकरण भी नहीं होगा। इस दौरान 10 महीने के करीब अभय सिंह फतेहपुर के डीएम थे। आदेश के बावजूद जिले में खनन जारी रहा। जिसके बाद जुलाई 2016 में इलाहाबाद हाईकोर्ट कोर्ट ने यूपी के सात जिलों में अवैध खनन मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। जिसमें, फतेहपुर, सहारनपुर, कौशांबी, हमीरपुर, शामली, देवरिया और सिद्धार्थनगर शामिल हैं। जिसके बाद से सीबीआई लगातार छापेमारी कर रही है।

ये भी पढ़ें:- बुलंदशहर के डीएम अभय सिंह के घर पर CBI की रेड, 47 लाख रुपये कैश बरामदये भी पढ़ें:- बुलंदशहर के डीएम अभय सिंह के घर पर CBI की रेड, 47 लाख रुपये कैश बरामद

English summary
CBI filed FIR against Bulandshahr DM and IAS Vivek Kumar
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X