• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में CAA को लेकर कई जगह उग्र प्रदर्शन, लखनऊ पुलिस चौकी में तोड़फोड़ तो संभल में जलाई बस

|

लखनऊ। धारा 144 लागू होने के बावजूद नागरिकता संशोधित कानून के विरोध में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आगजनी, तोड़फोड़ और पथराव की खबरें आ रही है। राजधानी लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने मधेगंज पुलिस चौकी पर हमला कर दिया। इस दौरान उन्होंने यहां जमकर तोड़फोड़ की और यहां खड़ी कई गाड़ियों में आग लगा दी। वहीं प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े हैं। बता दें कि इस घटना के बाद पूरे इलाके को पुलिस ने सील कर दिया है। इस बीच संभल में उग्र प्रदर्शन सामने आया है।

संभल में पथराव, भीड़ ने रोडवेज बस में लगा दी आग

संभल में पथराव, भीड़ ने रोडवेज बस में लगा दी आग

सीएए को लेकर संभल जिले में उग्र प्रदर्शन देखने को मिला। यहां सदर कोतवाली के चौधरी सराय में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग अचानक उग्र हो गए। प्रदर्शनकारियों ने यहां रोडवेज बस को आग के हवाले कर दिया। वहीं पुलिस पर भी जमकर पथराव किया, जिसमें कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसके बाद माहौल और भी भड़क उठा। यह सब देख क्षेत्र की सभी दुकानें और बाजारों को बंद कर दिए गए। साथ ही तनाव का माहौल देखते हुए संभल में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

लखनऊ के कई इलाकों में फैली हिंसा

लखनऊ के कई इलाकों में फैली हिंसा

संभल के बाद लखनऊ में भी हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। यहां मदेयगंज, खदरा के बाद ठाकुरगंज में भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया। पुराने लखनऊ में भी हिंसा फैली है। पुलिस ने उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे हैं। मदेयगंज पुलिस चौकी के बाहर खड़ी दो बाइकों में आगजनी की गई। हजरतगंज इलाके में प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और मीडिया की ओबी वैन को भी आग के हवाले कर दिया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ दिया। वहीं, लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा अब स्थिति नियंत्रण में है।

मऊ में पथराव

मऊ में पथराव

वहीं मऊ में धारा 144 के बावजूद भी समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने शहर में जुलूस निकाला। सदर चौक पर प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए। इस दौरन उग्र प्रदर्शन कारियों ने पुलिस पर पथराव किया। गोंडा में इनकैन चौराहे पर सपा कार्यालय के सामने सीएए के विरोध में प्रदर्शन के दौरान पूर्व मंत्री पंडित सिंह और योगेश सिंह के नेतृव में नारेबाजी की गई। इस दौरान प्रशासन और पुलिस से सपाइयों की धक्का-मुक्की हुई। प्रदर्शन और नारेबाजी के दौरान जमकर हुई नोकझोक देखने को मिली।

बहराइच और फिरोजाबाद में हुआ हंगामा

बहराइच और फिरोजाबाद में हुआ हंगामा

फिरोजाबाद में पुलिस की सख्ती के बाद भी पूर्व सांसद अक्षय यादव की अगुवाई में सपाइयों ने मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। इस दौरान सपा कार्यकर्ता बेरिकेटिंग लांघकर प्रदर्शन स्थल पर पहुंच गए। देवरिया में कई स्थानों पर सपा का प्रर्दशन में 150 से अधिक सपा कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए। कलेक्ट्रेट परिसर में पुलिस और सपा कार्यकर्ताओं में धक्का मुक्की देखने को मिली। वहीं बहराइच में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बहराइच-लखनऊ रोड जाम कर दी, जिससे आवागमन पूरी तरह ठप हो गया। हाईवे पर 2 किलोमीटर जाम लग गया, जिसमें सैकड़ों लोगों को इस प्रदर्शन के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा।

महाराजगंज, सिद्धार्थनगर-बस्ती में 370 गिरफ़्तार

महाराजगंज, सिद्धार्थनगर-बस्ती में 370 गिरफ़्तार

महाराजगंज में 250, सिद्धार्थनगर में 70 और बस्ती में सपा जिलाध्यक्ष महेंद्र नाथ यादव समेत 50 सपा कार्यकताओं को हिरासत में ले लिया गया है। सिद्धार्थनगर में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में कलेक्ट्रेट पर धरना देने जा रहे सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने जय किसान इंटर कॉलेज में अस्थाई जेल बनाकर बंद कर दिया है। वहीं, महाराजगंज में नागरिकता संशोधन विधेयक बिल का विरोध कर रहे समाजवादी पार्टी के करीब 250 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर कोतवाली और पुलिस लाइन में रखा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Furious protests in many districts of Uttar Pradesh regarding Citizenship Amendment Act
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X