• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना से बेहाल यूपी में ब्लैक फंगस की दोहरी मार, सीएम योगी ने दिए ठोस रणनीति बनाने के निर्देश

|
Google Oneindia News

लखनऊ। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से बेहाल देश में एक नई जानलेवा बीमारी ने संकट को और बढ़ा दिया है। कोरोना संक्रमित मरीजों को ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) नाम की बीमारी हो रही है जिसमें आंखों की रोशनी भी जाने का खतरा रहता है। महाराष्ट्र, गुजरात जैसे अति प्रभावित राज्यों में ब्लैक फंगस के मरीज मिलने के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी लोग इसके शिकार हो रहे हैं। मेरठ में ब्लैक फंगस से ग्रस्त दो मरीज मिलने के बाद लखनऊ में भी तीन मरीजों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। लखनऊ के केजीएमयू में इन मरीजों का इलाज चल रहा है। कानपुर में ब्लैक फंगस के कई मरीज मिलने की खबरें हैं। कोरोना संक्रमण के बाद ब्लैक फंगस से भी मरीजों की जान जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्लैक फंगस से निपटने के लिए कारगर रणनीति बनाने के निर्देश अफसरों को दिए हैं।

    Corona को मात देने वाले हो रहे Black Fungus का शिकार, जानिए इसके लक्षण और बचाव | वनइंडिया हिंदी

    Black fungus patients found in Uttar Pradesh

    ब्लैक फंगस बीमारी के बारे में केजीएमयू के डॉक्टर सूर्यकांत ने बताया है कि कोरोना वायरस से ग्रस्त होने के बाद नौ दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमण के साथ ब्लैक फंगस मरीज को होता है तो त्वचा के साथ-साथ आंख, नाक, फेफड़ा और ब्रेन को भी क्षति पहुंच सकता है। डॉक्टर सूर्यकांत ने कहा कि ब्लैक फंगस पहले से वातावरण में मौजूद है और इम्यूनिटी कमजोर होने पर इसकी चपेट में लोग आ सकते हैं।

    Saharanpur: कोरोना संक्रम‍ित के लिए नहीं म‍िली एंबुलेंस, शव को ई-र‍िक्‍शा में लादकर पहुंचाया श्‍मशानSaharanpur: कोरोना संक्रम‍ित के लिए नहीं म‍िली एंबुलेंस, शव को ई-र‍िक्‍शा में लादकर पहुंचाया श्‍मशान

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में ब्लैक फंगस मामले का संज्ञान लिया है और उन्होंने इसके लिए सतर्कता बरतने और ठोस रणनीति बनाने पर जोर दिया है। उन्होंने अफसरों से ब्लैक फंगस से बचाव, इलाज और इससे निपटने की तैयारियों पर रिपोर्ट देने को कहा है। सीएम योगी ने बुधवार को टीम -9 के साथ प्रदेश में कोरोना के हालात पर समीक्षा बैठक की। उन्होंने बैठक में कहा कि ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की रणनीति के तहत प्रदेश के लोगों की जीवन और जीविका की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार प्रयासरत है। कहा कि संक्रमण दर कम हो रहा है और रिकवरी दर दिन प्रतिदिन बेहतर रहा है। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 18,125 मरीज मिले हैं और 26,172 मरीज इस बीमारी से मुक्त हुए हैं। फिलहाल प्रदेश के करीब 2 लाख लोगों में यह वायरस एक्टिव है।

    English summary
    Black fungus patients found in Uttar Pradesh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X