• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ITI छात्रों को यूपी सरकार का बड़ा तोहफा, अब मिलेगा 10वीं, 12वीं पास का दर्जा

|

लखनऊ। आईटीआई में पढने वालें छात्रों को राज्य सरकार ने बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। आठवीं औ दसवीं कक्षा पास करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त आईटीआई से दो वर्ष का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को इंटर का दर्जा दिया जाएगा।

Big decision now ITI students will get class 10 and 12 pass status too in Uttar Pradesh

अगर छात्र ने आठवीं के पास कर दो साल का प्रशिक्षण लिया तो उसे यूपी बोर्ड से दसवीं पास का दर्जा दिया जाएगा। जबकि जो छात्र दसवीं पास करने के बाद दो साल का प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं उन्हें 12वीं पास का दर्जा दिया जाएगा। वहीं इसके लिए अहम शर्त यह है कि छात्रों को यूपी बोर्ड की हिंदी की परीक्षा को पास करना होगा।

ठीक ऐसे ही बारहवीं पास करने के बाद तीन साल का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को ग्रेजुएट की डिग्री दी जाएगी। सरकार के इस फैसले के बाद तकरीबन डेढ लाख छात्रों को इसका लाभ होगा।

व्यवसायिक शिक्षा विभाग ने राज्य सरकार के सामने यह प्रस्ताव रखा था जिसे मुख्य सचिव आलोक रंजन ने स्वीकृति दे दी है। सरकार के इस फैसले के बाद छात्रों को प्राविधिक शिक्षा के साथ डिग्री और हाई स्कूल और इंटर पास का भी दर्जा मिलेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big decision now ITI students will get class 10 and 12 pass status too in Uttar Pradesh. Students will have to pass only hindi paper after technical training.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X