• search
लखीमपुर खीरी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हैदराबाद च‍िड़‍ियाघर के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व में कोरोना का खतरा, संक्रम‍ित युवक को बाघ ने क‍िया घायल

|
Google Oneindia News

लखीमपुर खीरी, मई 06: यूपी के लखीमपुर खीरी स्‍थि‍त दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एक टाइगर ने एक युवक को घायल कर दिया। इलाज के दौरान युवक का टेस्‍ट कराया गया तो वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया। युवक की र‍िपोर्ट सामने आने के बाद से दुधवा प्रशासन में हड़कंप मच गया है। बता दें, हैदराबाद के चिड़ियाघर में शेरों के करोना संक्रमित पाए जाने के बाद खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व को अलर्ट मोड पर रखा गया था। वहीं, अब ये मामला सामने आने के बाद वन व‍िभाग के अधि‍कार‍ियों की चिता बढ़ गई है।

corona fear in uttar pradesh dudhwa tiger reserve from hyderabad zoo

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 एशियाई शेरों में कोरोना वायरस मिला है। डॉक्टरों ने इन आठों शेरों को कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद क्वारंटीन कर दिया है। हैदराबाद के चिड़ियाघर में शेरों के कोरोना संक्रमित में पाए जाने के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व में अलर्ट घोषित कर दिया गया था। लेकिन धवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में मैलानी रेंज के बांकेगंज वन रेंज में जंगल के किनारे घास काट रहे 41 वर्षीय नन्हकू नाम के युवक पर टाइगर ने हमला कर दिया, जिससे वह घायल हो गया। नन्हकू के पीठ और आंख में चोट आई है। इलाज के दौरान नन्हकू की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई, जिसके बाद दुधवा टाइगर रिजर्व में हड़कंप मच गया।

सीएम योगी ने लखनऊ में DRDO के कोव‍िड अस्‍पताल का क‍िया उद्घाटन, 505 बेड शुरूसीएम योगी ने लखनऊ में DRDO के कोव‍िड अस्‍पताल का क‍िया उद्घाटन, 505 बेड शुरू

दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने बताया कि हैदराबाद में शेरों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व को अलर्ट मोड पर रखा गया है। तब से ही पार्क प्रशासन की टीमें जंगली जानवरों के स्वास्थ्य पर निगरानी कर रही है।उन्होंने बताया कि दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एक टाइगर द्वारा युवक को घायल करने का मामला सामने आया है। जांच में युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। कैमरा ट्रैप लगाकर टाइगर समेत सभी जानवरों के स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। उन्‍होंने बताया कि अगर कोई भी जानवर छीकता, खांसता या बीमार नजर आता है तो उसको उचित चिकित्सा दिलाने के लिए डॉक्टर, ट्रेंकुलाइजर स्पेशलिस्ट, रैपिड एक्शन फोर्स को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखा गया है। अगर कोई जानवर कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसको क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था की है, लेकिन अच्छी बात यह है कि अभी तक किसी भी जानवर में कोरोना के लक्षण देखने को नहीं मिल रहे हैं। डॉक्टरों की टीम लगातार दुधवा के जंगल में नजर बनाए हुए है।

English summary
corona fear in uttar pradesh dudhwa tiger reserve from hyderabad zoo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X