• search
कोलकाता न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बनाई कमेटी, चुनाव के बाद हिंसा की होगी जांच

|
Google Oneindia News

कोलकाता, जून 21: कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा की राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को जांच के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद अब राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष रिटायर जस्टिस अरुण मिश्रा ने कोर्ट के आदेशों के अनुसार पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद की हिंसा की शिकायतों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है, जो 7 सदस्यीय समिति होगी।

NHRC
    Bengal Violence: NHRC जांच पर CM Mamata को झटका, Calcutta HC ने बरकरार रखा फैसला | वनइंडिया हिंदी

    सात सदस्यीय समिति में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष आतिफ रशीद, राष्ट्रीय महिला आयोग के सदस्य राजुलबेन एल देसाई, पश्चिम बंगाल राज्य मानवाधिकार आयोग के रजिस्ट्रार प्रदीप कुमार पांजा एनएचआरसी सदस्य राजीव जैन की अध्यक्षता में बनाई गई है।

    दरअसल, शुक्रवार (18 जून) को कलकत्ता हाई कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा पर ममता सरकार की भूमिका पर सवालिया निशाना लगाएं, जिसके बाद कोर्ट ने इन हिंसा की जांच के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को एक समिति गठित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल सरकार को गठित समिति का सहयोग करने के लिए भी कहा था।

    राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कही यह बात

    वहीं पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इस हिंसा पर कहा कि मैं यह देखकर स्तब्ध हूं कि चुनाव समाप्त होने के 7 सप्ताह बाद भी इस गंभीर स्थिति की अनदेखी की जा रही है। आजादी के बाद चुनाव के बाद यह सबसे बर्बर हिंसा है।

    कलकत्ता HC से ममता सरकार को झटका, NHRC को बंगाल आने से रोकने वाली पुनर्विचार याचिका खारिजकलकत्ता HC से ममता सरकार को झटका, NHRC को बंगाल आने से रोकने वाली पुनर्विचार याचिका खारिज

    18 जून को हुई जनहित याचिका पर सुनवाई

    बता दें कि बंगाल चुनाव के परिणाम आने के बाद वहां जमकर हिंसा की खबरें आई, जिसके बाद कलकत्ता हाई कोर्ट में दायर जनहित याचिका पर 5 जजों की पीठ ने 18 जून को सुनवाई की। इस दौरान बेंच ने राष्ट्रीय और राज्य मानवाधिकार आयोग के काम पर नाखुशी जताई और कहा कि चुनाव खत्म हो चुके हैं, लोगों को शांति से जीने का अधिकार है।

    English summary
    after Calcutta HC orders NHRC constitutes a committee to enquire post-poll violence in WB
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X