• search
कानपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में जीका वायरस की दस्तक, कानपुर में मिला पहला मरीज, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

|
Google Oneindia News

कानपुर, 24 अक्टूबर: केरल के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी जीका वायरस ने दस्तक दे दी है। कानपुर में जीका वायरस का एक मरीज सामने आया है। सूचना मिले के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। मरीज और उसके करीब रहे 22 लोगों, साथ ही इलाज कर रहे स्टाफ को आइसोलेट कर दिया गया है। इन सभी का सैंपल भी जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा गया है।

zika virus first case reported in uttar pradesh kanpur

डेंगू बुखार के लक्षण पाए जाने पर अस्पताल में कराया गया था भर्ती

57 वर्षीय एमएम अली एयरफोर्स कर्मचारी हैं। डेंगू, बुखार के लक्षण पाए जाने पर उन्हें 19 अक्टूबर को सेवेन एयरफोर्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालत में सुधार ना आने पर उनके टेस्ट के लिए सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाजी पुणे को भेजे गए थे। यहां टेस्ट होने के बाद शनिवार देर रात पता चला है कि मरीज जीका पॉजिटिव है। जीका वायरस की पुष्टि होने पर दिल्ली के विशेषज्ञों की टीम भी अस्पताल पहुंची। साथ ही मरीज के संपर्क में आने वालों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। फिलहाल, जीका संक्रमण की रोकथाम के लिए 10 टीमें गठित की गई हैं।

केंद्र ने महाराष्ट्र में भेजी एक उच्च स्तरीय टीम, जीका वायरस का केस मिलने के बाद स्थिति का लेगी जायजाकेंद्र ने महाराष्ट्र में भेजी एक उच्च स्तरीय टीम, जीका वायरस का केस मिलने के बाद स्थिति का लेगी जायजा

डीएम ने बुलाई बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

उधर, कानपुर के डीएम विशाख जी ने एयरफोर्स अस्पताल, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, उर्सला, डफरिन, कांशीराम अस्पताल के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की बैठक बुलाई। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीज से संबंधित स्थानों का निरीक्षण किया और रोग से बचाव के कदम उठाए गए। डीएम ने नगर निगम की टीम से फॉगिंग और मच्छर मारने की दवा का छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि मरीज में जीका की पुष्टि हुई है। यह उत्तर प्रदेश का पहला मामला है। उन्होंने कहा कि रोकथाम के कदम उठाए जा रहे हैं। इसका वायरस कोरोना की तरह नहीं फैलता। यह डेंगू की तरह वेक्टर बोर्न है।

English summary
zika virus first case reported in uttar pradesh kanpur
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X