• search
कानपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कानपुर में दिव्यांग और नेत्रहीन कर्मचारियों की लगा दी चुनाव ड्यूटी, कई ICU में हैं भर्ती

|
Google Oneindia News

Kanpur news, कानपुर। कानपुर में लोकसभा चुनाव में मतदान सम्पन्न कराने को लेकर एक बेहद गंभीर मामला सामने आया है। यहां चुनाव संपन्न कराने के लिए 19 हजार कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी करने को चुना गया है जिनमें से कई नेत्रहीन अथवा दिव्यांग हैं। अस्पताल के बिस्तर पर जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे सरकारी कर्मचारी भी चुनाव को लेकर ड्यूटी पर बुलाए गए हैं।

many handicap and blind people named for election duty in kanpur

उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी एल वेंकेंटेश्वर लू चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने के लिये कानपुर में मौजूद थे। जहां उन्होने व्यापारियों, उद्योगपतियों, वकीलों, डाक्टरों तथा समाजसेवियों के संगठनों के साथ एक बैठक भी की और उन्हें प्रेरित किया कि लोकतंत्र के इस महापर्व पर उनकी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण हो सकती है। इस दौरान उन्होंने मीडिया से भी बात की।

many handicap and blind people named for election duty in kanpur

इस बीच उन्हें अपने अधिकारियों का रिपोर्ट कार्ड भी देखने को मिल गया। दरअसल कई सरकारी महकमों ने जिला निर्वाचन कार्यालय को अपने ऐसे कर्मचारी की सूची भेजी गई है जो गंभीर रूप से बीमार आईसीयू में हैं अथवा दिव्यांग हैं। इनमें से कुछ तो नेत्रहीन अथवा व्हील चेयर पर होने के कारण कड़े प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी शामिल होने के लायक भी नहीं हैं। एक नेत्रहीन बैंककर्मी को तो पीठासीन अधिकारी तक बनाने का कारनामा भी कर दिया गया है।

हालांकि इन कर्मचारियों के विभाग प्रमुख ऐसे कर्मचारियों को ड्यूटी मुक्त किये लाने की लिखित गुजारिश कर चुके हैं लेकिन अब तक इनपर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। मीडिया द्वारा इस बाबत सवाल उठाये जाने पर कानपुर नगर के जिलाधिकारी भड़क गये। इस पर मुख्य चुनाव अधिकारी ने बात संभालते हुए दिव्यांगों का नाम काटे जाने का तत्काल आदेश पारित किया।

<strong>ये भी पढ़ें-दो बेटी होने पर पति ने दी बीवी को सजा, सऊदी से फोन कर दे दिया तीन तलाक</strong>ये भी पढ़ें-दो बेटी होने पर पति ने दी बीवी को सजा, सऊदी से फोन कर दे दिया तीन तलाक

English summary
many handicap and blind people named for election duty in kanpur
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X