• search
कानपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP : कानपुर और मुरादाबाद की हवा हुई जहरीली, AQI हुआ Very Poor

|
Google Oneindia News

कानपुर/मुरादाबाद, 07 नवंबर: दीवाली के बाद राजधानी दिल्ली ही यूपी में भी प्रदूषण से हालात बुरे हो गए हैं। ज्यादातर शहरों की हवा सांस लेने लायक तक नहीं बची है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, प्रदेश में कानपुर और मुरादाबाद की हवा सबसे ज्यादा जहरीली हो चुकी है। दोनों शहरों में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है। कानपुर में एयर क्वालिटि इंडेक्स 385 पहुंच गया है। इसके अलावा लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, वाराणसी और मेरठ की एयर क्वालिटी भी खराब हो गई है।

Air Quality: Delhi के बाद Kanpur और Moradabad की हवा में बढ़ता जा रहा जहर | वनइंडिया हिंदी
air quality in very poor category in Kanpur and Moradabad says Central Pollution Control Board

उत्तर प्रदेश के कई बड़े शहरों में इस वक्त प्रदूषण बढ़ने का बड़ा कारण दिवाली पर जलाए गए पटाखों को माना जा रहा है। दीवाली के मौके पर जलाए गए पटाखों से प्रदूषण का लेवल तेजी से बढ़ा है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड रीजनल ऑफिसर अनिल कुमार माथुर ने बताया कि तापमान में गिरावट के साथ ही हवा भी ठंडी होकर वायुमंडल के सबसे निचले स्तर में ही रह जाती है। इस हवा में मौजूद सस्पेंड पार्टिकुलेट मैटर (पीएम-2.5 और 10), डस्ट पार्टिकल और जहरीली गैसें भी वायुमंडल के ऊपरी हिस्से में नहीं जा पाती है।

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, AQI पहुंचा 436, NCR की भी हालत खराब: SAFARदिल्ली की हवा हुई जहरीली, AQI पहुंचा 436, NCR की भी हालत खराब: SAFAR

दिल्ली की हवा की क्वालिटी बेहतर होने की उम्मीद

दिवाली के दो दिन बाद भी देश की राजधानी दिल्ली की हवा में बिल्कुल भी सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। रविवार को भी राजधानी की हवा 'गंभीर श्रेणी' में है। आज भी यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 436 है, जो कि 'खतरनाक' श्रेणी' में आता है। हालांकि, मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि आज दिल्ली में तेज हवा चलने का अनुमान है, जिसकी वजह से प्रदूषण से लोगों को राहत मिलेगी और हवा की क्वाविटी बेहतर होगी।

Comments
English summary
air quality in very poor category in Kanpur and Moradabad says Central Pollution Control Board
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X