• search
जोधपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जोधपुर के सत्येंद्र सिंह राजपुरोहित ने उठाया मनरेगा श्रमिकों को कोरोना वायरस से जागरूक करने का बीड़ा

|

जोधपुर। कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में कोविड-19 के पॉजिटिव केस चार लाख 90 हजार तक पहुंच गए हैं। राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या 16 हजार 387 हो गई है। कोरोना महामारी को लेकर सरकार, सामाजिक संस्थाएं और लोग अपने हिसाब से लोगों में कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैला रहे हैं। ऐसी ही मुहिम राजस्थान के जोधपुर के युवा सत्येंद्र सिंह राजपुरोहित ने शुरू कर रखी है।

पांच हजार पम्पलेट छपवाए

पांच हजार पम्पलेट छपवाए

सत्येंद्र सिंह राजपुरोहित ने बताया कि कोरोना संकट काल में शहरी क्षेत्रों में अधिकांश लोग चेहरे पर मास्क लगाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आते हैं, मगर ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी जागरूकता का अभाव है। खासकर मनरेगा में काम करने वाली महिलाएं पेड़ की छांव के नीचे एक साथ झुंड बनाकर बैठी देखी जा सकती है। ये महिला मजूदर मास्क का इस्तेमाल भी नहीं करती हैं। ऐसे में राजपुरोहित ने जागरूकता फैलाने के लिए 5000 पम्पलेट छपवाने के साथ-साथ मनरेगा कार्यों स्थलों पर जाकर भी मजदूरों को कोरोना से बचने के तरीके और सावधाानियों के बारे में बता रहे हैं।

 छांव का पुख्ता इंतजाम नहीं

छांव का पुख्ता इंतजाम नहीं

राजपुरोहित बताते हैं कि मनरेगा के श्रमिक काम करते हैं। वहां सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं होने की सबसे बड़ी वजह यह है कि कार्यस्थल पर छांव के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। पेड़ों की संख्या कम होने के चलते वे एक ही पेड़ के नीचे बड़ी संख्या में एक साथ बैठी नजर आती हैं।

 पत्र लिखकर की टेंट की मांग

पत्र लिखकर की टेंट की मांग

राजपुरोहित ने उपखंड अधिकारी ओसियाँ, विकास अधिकारी तिंवरी को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि मनरेगा श्रमिकों के लिए कार्य स्थल पर टेंट लगाया जाए ताकि वह सोशल डिस्टेंसिंग की पालन हो सके। बता दें कि राजपुरोहित वर्तमान में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से पत्रकारिता विषय में एम ए कर रहे हैं।

सरकारी नौकरियों की खान है चौधरी बसंत सिंह का परिवार, IAS मां-बेटा, IPS पोती समेत 11 सदस्य अफसर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Satyendra Singh Rajpurohit of Jodhpur making MNREGA workers aware of corona virus
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X