• search
जोधपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अनूठी शवयात्रा : जोधपुर में गाय 'गंगा' को अंतिम विदाई देने उमड़े लोग, 25 साल से थी परिवार की सदस्य जैसी

|
Google Oneindia News

जोधपुर, 9 जुलाई। राजस्थान के जोधपुर शहर के सूरसागर क्षेत्र में शुक्रवार सुबह निकाली गई एक शवयात्रा लोगों के बीच कौतुहल का विषय रही। गाजे-बाजे के साथ निकाली यह शवयात्रा एक गाय की थी। गाय का नाम गंगा था। गंगा की मौत के बाद पूरी रात क्षेत्र के लोगों ने घर में भजन किए और फिर गंगा को अंतिम विदाई देने पूरी कॉलोनी व आसपास से लोग उमड़ पड़े।

Cow Ganga funeral procession taken out in Jodhpur rajasthan

बता दें कि सूरसागर क्षेत्र की जीडी व्यास कॉलोनी निवासी जयसिंह सोलंकी के पास गंगा नाम की गाय करीब पच्चीस वर्ष से थी। गाय की औसत उम्र अमूमन 18 से 22 वर्ष होती है, लेकिन बेहतर देखभाल के कारण गंगा पच्चीस वर्ष तक जिंदा रही।

दोपहर को गंगा की मौत हो गई। गंगा के साथ बरसों पुराने अपने जुड़ाव के कारण जयसिंह को उससे बहुत लगाव हो गया। इस कारण जयसिंह ने उसका अंतिम संस्कार अलग अंदाज में करने का फैसला किया।

Cow Ganga funeral procession taken out in Jodhpur rajasthan

उन्होंने गंगा को श्रद्धांजलि देने के लिए कल रात अपने मकान पर जागरण का आयोजन किया। सुबह एक ट्रैक्टर पर गंगा के शव को रख उसे फूलों से सजाया गया। इसके बाद क्षेत्र के सभी लोग गंगा को अंतिम विदाई देने उमड़ पड़े। विशेषकर महिलाओं ने गंगा की पूजा कर उसे विदा किया। बैंडबाजों के साथ गंगा की शव यात्रा कॉलोनी से रवाना हुई। गंगा का अंतिम संस्कार सोलंकी के सोढ़ी की ढाणी स्थित खेत पर किया गया। वहां उसकी समाधि बना बड़ी मूर्ति लगाई जाएगी।

Jodhpur : सुरक्षाकर्मियों की आंखों में मिर्ची झोंक कर फलौदी जेल से फरार हुए 16 बंदी, CCTV फुटेज वायरलJodhpur : सुरक्षाकर्मियों की आंखों में मिर्ची झोंक कर फलौदी जेल से फरार हुए 16 बंदी, CCTV फुटेज वायरल

गंगा की गाजे-बाजे के साथ निकली शव यात्रा के बारे में सोलंकी ने बताया कि पच्चीस वर्ष से गंगा ने हमारी तीन पीढ़ियों को दूध पिलाया है। लगातार साथ रहने के कारण परिवार के प्रत्येक सदस्य ही नहीं बल्कि पूरी कॉलोनी के लोगों को इससे लगाव हो गया था। मैंने कभी भी गंगा के दूध को बेचा नहीं। इतने बरसों तक हमारे परिवार का हिस्सा बन कर रही गंगा का अंतिम संस्कार पूर्ण विधि विधान से करने का हमारा दायित्व बनता है। इसे ध्यान में रख मैंने यह तरीका अपनाया।

English summary
Cow Ganga funeral procession taken out in Jodhpur rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X