India
  • search
झारखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

यह है भारत का ऐसा गांव, जहां हर घर से एक व्यक्ति सरकारी नौकरी में, 4 युवा ले आए बदलाव

|
Google Oneindia News

धनबाद। क्या आपकी नजर में ऐसा कोई गांव है, जहां हर घर से कोई न कोई सरकारी नौकरी में हो? यदि ऐसे किसी गांव के बारे में आपको नहीं पता तो आज जान लीजिए। झारखंड के धनबाद में बलियापुर प्रखंड की प्रधानखंता पंचायत में एक गांव है- छाताकुल्ही।

Jharkhand Dhanbad: Baliapur Block Pradhankhanta panchayat ChhataKulhi, Every Household In Govt Jobs

यह ऐसा गांव है जहां से एक साथ 30 युवकों की रेलवे में विभिन्न पदों पर नौकरी लगी। उसके बाद तो यहां युवाओं में ललक ऐसी बढ़ी कि सैकड़ों सरकारी नौकरियां लग गईं। यह सब हुआ इंद्रजीत महतो, राजू महतो, कमल महतो और अमलेश महतो नाम के 4 युवाओं के सपने के बूते। कुछ बरस पहले उन्होंने ठान लिया था- 'पढ़-लिख कर सरकारी नौकरी करना'। अब उनके बने ग्रुप से करीब 400 स्टूडेंट्स जुड़े हैं। उनके गांव की लिटरेसी रेट (साक्षरता दर) 16 वर्षों में 20% से बढ़कर 85% तक पहुंच गई है।

Jharkhand Dhanbad: Baliapur Block Pradhankhanta panchayat ChhataKulhi, Every Household In Govt Jobs

ये है ऐतिहासिक भीमचूल्हा, मान्यता है- 10 हजार हाथियों जितने बलशाली भीम यहां बनाते थे खाना, अब टूरिज्म साइट के रूप में विकसित कर रही सरकारये है ऐतिहासिक भीमचूल्हा, मान्यता है- 10 हजार हाथियों जितने बलशाली भीम यहां बनाते थे खाना, अब टूरिज्म साइट के रूप में विकसित कर रही सरकार

आज छाताकुल्ही ऐसा गांव है, जहां हर परिवार का एक सदस्य सरकारी नौकरी में है। बताया जाता है कि, यह करीब 250 घरों का गांव है और यहां से 250 लोगों की विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी लग चुकी है। छाताकुल्ही के इंद्रजीत बताते हैं कि, यहां बुजुर्गों का मूल पेशा खेती-बाड़ी और गाय-बकरियां पालना रहा है। सरकारी कारिंदे भी गांव नहीं आते थे।

Jharkhand Dhanbad: Baliapur Block Pradhankhanta panchayat ChhataKulhi, Every Household In Govt Jobs

ज़मीन पर जन्नत का अनुभव कराती है घरों पर हुई ये पेंटिंग, तस्वीरें देख आपको भी करेगा घूमने का मनज़मीन पर जन्नत का अनुभव कराती है घरों पर हुई ये पेंटिंग, तस्वीरें देख आपको भी करेगा घूमने का मन

इंद्रजीत समेत 4 युवाओं ने तब ये सपना देखा कि, वे पढ़ाई-लिखाई के बूते ही अपने गांव की तस्वीर बदल देंगे। इसके लिए पहले उन्होंने सेल्फ स्टडी शुरू की उसके बाद खुद नौकरी लगे। फिर अन्य युवाओं को भी साथ ले लिया। सरकारी नौकरियां लगने पर भी यहां के युवाओं का गांव से मोहभंग नहीं हुआ। वे इलाके को हरा-भरा रखने में भी योगदान देते हैं।

Comments
English summary
Jharkhand Dhanbad: Baliapur Block's Pradhankhanta panchayat Village ChhataKulhi, Every Household In Govt Jobs
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X