• search
झारखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

10वीं के मेधावी छात्र की किडनी ट्रांसप्लांट में मदद के लिए आगे आए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

|

रांची। झारखंड राज्य का एक अव्वल छात्र किडनी की समस्या से परेशान है और किडनी ट्रांसप्लांट के इंतजार में है। छात्र ने इसी वर्ष मैट्रिक की परिक्षा में बीआरएल डीएवी, चंद्रपुरा से 97.8 प्रतिशत अंक हासिल किया था। छात्र का नाम निकित निश्चल है, निकित की दोनों किडनी खराब हो चुकी हैं। बोकारो जिले में दो बार डायलिसिस करने के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए रांची भेजा गया है। निकित का परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है। वहीं मामले की जानकारी मिलते ही बेरमो विधानसभा के विधायक रह चुके स्वर्गीय राजेन्द्र प्रसाद के बेटे व इंटक के महासचिव अनूप सिंह ने स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को मामले की जानकारी दी।

health minister banna gupta did help of student for kidney transplant

इसके बाद गुरुवार को मंत्री बन्ना गुप्ता ने मरीज को मेडिका अस्पताल में भर्ती कराया। इसके बाद खुद पीड़ित निकित के माता-पिता से मिले। इस दौरान उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को मरीज के बेहतर इलाज से संबंधित दिशा-निर्देश दिए। बन्ना गुप्ता ने कहा कि 16 वर्षीय निकित एक मेधावी छात्र है। इसकी दोनों किडनी पूरी तरह से खराब हो चुकी हैं। इलाज से लेकर किडनी ट्रांसप्लांट तक का पूरा खर्च स्वास्थ्य विभाग उठाएगा। वहीं जितना हो सकेगा, उतना सरकारी लाभ भी दिया जाएगा।

बन्ना गुप्ता ने अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया है कि इलाज में किसी भी तरह की कोताही ना बरती जाए। इधर, मेडिका के जनसंपर्क अधिकारी आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ एके वैद्य की देखरेख में निकित निश्चल का किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किडनी डोनर को लेकर परेशानी थी, लेकिन उसके माता-पिता ही किडनी डोनेट करने के लिए तैयार हैं।

साथ ही उन्होंने बताया कि जांच सहित अन्य प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिनकी किडनी मैच होगी, उनकी किडनी बच्चे में ट्रांसप्लांट किया जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री की पहल के बाद मेडिका अस्पताल में निकित का इलाज शुरू कर दिया गया है। इस दौरान मेडिका अस्पताल के वाइस प्रेसिडेंट अनिल कुमार भी मौजूद रहे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
health minister banna gupta did help of student for kidney transplant
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X