• search
झारखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लेडीबर्ड मिमिक स्पाइडर रांची के जंगल में मिली, दुनियाभर में सिर्फ 3 देशों में देखी गई है ऐसी मकड़ी

|
Google Oneindia News

रांची। जो मकड़ी दुनिया के सिर्फ 3 देशों में है, वो झारखंड के रांची स्थित नामकुम के जंगल में पाई गई है। दुर्लभ प्रजाति की इस मकड़ी को "लेडीबर्ड मिमिक स्पाइडर" कहा जाता है। जीव वैज्ञानिकों का कहना है कि, इस प्रजाति की मकड़ी भारत में और कहीं नहीं है। रांची के जंगल में ये मकड़ी मिलने पर, अब जीव वैज्ञानिक रिसर्च करने में जुट गए हैं।

ladybird mimic spider

चीन-ताईवान और भारत में ​ही देखी गई
न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ दिन पूर्व इस मकड़ी को वन्यप्राणी विशेषज्ञ सुनील कुमार ने अपने कैमरे में कैद किया था। इस पर, जीव वैज्ञानिक डॉ. मिथलेश दत्त द्विवेदी का कहना है कि, मकड़ी की यह प्रजाति देश में पहली बार मिली है। उन्होंने कहा कि, इसकी पुष्टि मकड़ियों पर शोध कर रहे महाराष्ट्र के डॉ. बोकडे (प्रो. जेडीपीएस कॉलेज दरियापुर, अमरावती) ने भी की है। भारत से पहले यह मकड़ी चीन, जापान और ताईवान में ही पाई जाती थी।

गुजरात: 3700 एकड़ में फैले देश के इस अभ्यारण्य में पनप रही शेरों की नई पीढ़ी, अब तक 22 शावक जन्मे, जानिए कितने हैं कुल 'जंगल के राजा'गुजरात: 3700 एकड़ में फैले देश के इस अभ्यारण्य में पनप रही शेरों की नई पीढ़ी, अब तक 22 शावक जन्मे, जानिए कितने हैं कुल 'जंगल के राजा'

एक वैज्ञानिक ने कहा कि, जैव अनुसंधान के लिए भारत में इस मकड़ी का होना बहुत अच्छी बात है। ऐसा बताया जाता है कि, वर्ष 1960 में इस मकड़ी का नामकरण जापान ने किया था। उसके बाद यह 3 देशों में ही दिखती थी, लेकिन अब यह भारत में देखी गई है। तो न सिर्फ यह झारखंड, अपितु देश के लिए भी बढ़िया खबर है।

क्या कभी आपने सफेद हिरण देखा? देश के इस जंगल में रहते हैं ऐसे दुर्लभ जानवर, बहुत दिनों बाद 1 बाहर निकलाक्या कभी आपने सफेद हिरण देखा? देश के इस जंगल में रहते हैं ऐसे दुर्लभ जानवर, बहुत दिनों बाद 1 बाहर निकला

डॉ. द्विवेदी कहते हैं कि, पर्यावरण के लिए इस मकड़ी का मिलना अच्छा संकेत है। कीट-पतंगों को खाकर जंगल को सुरक्षित रखने में इस तरह की मकड़ी की खासा भूमिका होती है। अब यह जब रांची के जंगल में मिली है तो इस पर शोध होने चाहिए कि इस मकड़ी के बारे में और क्या खासियतें हैं। वैसे भी जंगल की अधिकतर मकड़ी जहरीली होती है, लेकिन इससे इंसानों को कोई खतरा नहीं रहता है।

English summary
for the first time in india, ladybird mimic spider seen in the forest of ranchi jharkhand
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X