• search
झांसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कौन हैं कुमार कार्तिकेय सिंह, जिनके पिता के पास नहीं थे क्रिकेट किट खरीदने तक के पैसे..अब IPL में मिली जगह

|
Google Oneindia News

झांसी, 30 अप्रैल: स्पिन गेंदबाज कुमार कार्तिकेय सिंह का हाल ही में मुंबई इंडियंस की टीम में सेलेक्शन हुआ है। कार्तिकेय के आईपीएल में सेलेक्शन हो जाने के बाद से परिवार में जश्न का माहौल है। कार्तिकेय के आईपीएल टीम में सेलेक्शन होने की जानकारी जैसे ही झांसी पहुंची तो वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) शिवहरि मीणा समेत अन्य अधिकारियों ने हेड कांस्टेबल श्याम नाथ सिंह को बधाई दी। आइए जानते है कौन हैं कुमार कार्तिकेय सिंह..।

कौन हैं कुमार कार्तिकेय सिंह

कौन हैं कुमार कार्तिकेय सिंह

24 वर्षीय कुमार कार्तिकेय सिंह, उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के कुवांसी गांव रहने वाले हैं। कार्तिकेय के पिता का नाम श्याम नाथ सिंह हैं। श्याम नाथ सिंह यूपी पुलिस में हैड कांस्टेबल है और इस वक्त झांसी पुलिस लाइन में तैनात है। वर्तमान में श्यामनाथ सिंह का परिवार कानपुर में रहता है। कुमार कार्तिकेय मध्य प्रदेश की ओर से खेलते हैं और मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी मोहम्मद अरशद खान के चोटिल होने के बाद कार्तिकेय को उनकी जगह शामिल किया गया है।

बचपन से ही क्रिकेट में थी कार्तिकेय को रुचि

बचपन से ही क्रिकेट में थी कार्तिकेय को रुचि

कार्तिकेय के पिता श्याम नाथ सिंह की मानें तो बचपन से ही कुमार कार्तिकेय को क्रिकेट खेलने में रुचि थी। कार्तिकेय का सपना था कि क्रिकेट जगत में वह एक दिन अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करें। लगातार कड़ी मेहनत की बदौलत आखिर कार्तिकेय का सपना पूरा हो गया। अब कार्तिकेय को 20 लाख रुपए की कीमत में मुंबई इंडिंयस ने अपनी टीम में शामिल किया है। आपको बता दें कि कार्तिकेय ने अबतक 9 प्रथम श्रेणी मैच, 19 लिस्ट-ए और 8 टी20 मैचों में भाग लिया है। फर्स्ट क्लास मैचों में बाएं के इस स्पिनर ने 20.42 केएवरेज से 35 विकेट लिए हैं। वहीं, लिस्ट-ए मैचों में कार्तिकेय के नाम 18 और टी 20 क्रिकेट में नौ विकेट चटकाए हैं।

कुमार कार्तिकेय सिंह ने फोन पर दी पिता को जानकारी

कुमार कार्तिकेय सिंह ने फोन पर दी पिता को जानकारी

श्यामनाथ सिंह के बेटे कुमार कार्तिकेय सिंह का आईपीएल टीम में सिलेक्शन हुआ है और इस बात की जानकारी शुक्रवार को खुद कार्तिकेय ने फोन कर पिता को दी है। हालांकि, कार्तिकेय के पिता श्याम नाथ सिंह ने कहा कि उन्हें असली खुशी तब होगी जब बेटा इंडियन टीम की जैकेट पहनेगा। वहीं, जब श्यामनाथ के बेटे के सिलेक्शन की जानकारी जब झांसी पुलिस के अफसरों को हुई तो पुलिस कप्तान सहित अन्य अफसरों ने श्यामनाथ को शुभकामनाएं दी।

मुझ देखकर कार्तिकेय की जागी स्पोर्ट्स में जाने की इच्छा

मुझ देखकर कार्तिकेय की जागी स्पोर्ट्स में जाने की इच्छा

मैंने यूपी पुलिस में खेला है और शूटिंग में इण्डिया पार्टिसिपेट किया है। मुझे देखकर बेटे की भी स्पोर्ट्स में जाने की इच्छा होती थी। वह पढ़ने में भी काफी अच्छा था। जब देखा कि वह खेल में अच्छा है तो मैंने उसे खेल पर ही फोकस करने को कहा। मेरे रिश्तेदारों ने मुझसे कहा कि मैंने उसका भविष्य बर्बाद कर दिया। वह लंबा चौड़ा था। उसे पुलिस में भर्ती करा देते लेकिन मैंने उसे जो लक्ष्य दिया था, उससे वह पीछे नहीं हटा।

क्रिकेट किट खरीदने तक के पैसे नहीं थे

क्रिकेट किट खरीदने तक के पैसे नहीं थे

मीडिया से बात करते एक वक्त ऐसा आया जब हैड कांस्टेबल श्याम नाथ भावुक हो गए और उन्होंने बताया कि वह अपने बेटे की सभी जरूरतें पूरी नहीं कर पाता थे। बताया कि वे अपने दोनों बेटों के लिए किट खरीदने दुकान गए थे। दोनों के खरीदने लायक पैसा नहीं था। सोंचा एक ही किट खरीद लें। सामान बहुत महंगे होते हैं। मैंने सामान निकलवाया और पैसे कम होने के कारण उसमें से कुछ सामान कम करवाएं। इस पर दुकानदार ने कहा की औकात नहीं है तो क्यों चले आये हो दुकान पर। मुझे बहुत फील हुआ लेकिन हम उस लायक नहीं थे और कुछ कह भी नहीं सकते थे। जो ले पाए, वो लिए। कभी पूरी किट नहीं खरीदकर दे पाए बेटे को।

ये भी पढ़ें:- आजम खान के साथ 'नया मोर्चा' बनाने के शिवपाल ने दिए संकेत, ईद के बाद लिया जाएगा फैसलाये भी पढ़ें:- आजम खान के साथ 'नया मोर्चा' बनाने के शिवपाल ने दिए संकेत, ईद के बाद लिया जाएगा फैसला

Comments
English summary
Who is Kumar Karthikeya Singh, who got selected in IPL
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X