• search
जौनपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूट्यूब पर देख जौनपुर के युवक ने घर बैठे बना डाली सैनिटाइजिंग मशीन

|

जौनपुर। कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन घोषित है। लॉकडाउन के दौरान केवल अति-आवश्यक चीजों को लाने ले जाने के लिए घर से बाहर निकल सकते है। ऐसे में कुछ युवक लॉकडाउन का सदुपयोग भी कर रहे है। जौनपुर जिले में एक युवक ने यूट्यूब से सीख कर एक ऑटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन बना डाली। बता दें, यह मशीन मात्र 3 सेकंड में शख्स को पूरी तरह से सेनिटाइज कर देती है।

एसडीएम ने फीता काटकर किया उद्घाटन

एसडीएम ने फीता काटकर किया उद्घाटन

जौनपुर के शाहगंज गांव में आटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन का एसडीएम आरके वर्मा ने फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मशीन को शाहगंज के रहने वाले रईस खान ने कोरोना वायरस से चल रही लड़ाई में अपना योगदान देने के लिए निर्माण किया है। सैनिटाइजिंग मशीन को देखकर अधिकारी भी हैरान रह गए। इस मशीन को रईस खान ने अपनी टीम के साथ शाहगंज के सबरहद गांव स्थित शेल्टर होम में डॉक्टरों, पुलिस और मरीजों की जांच के लिए बनाया है। मशीन का परीक्षण करने के बाद प्रशासन ने शेल्टर होम में इसे अपने इस्तेमाल के लिए ले लिया है।

रईस खान ने बताई खासियत

रईस खान ने बताई खासियत

रईस खान ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने यूट्यूब पर इटली में एक ऑटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन देखी थी। यूट्यूब पर मशीन को देखकर उसे बनाने का ख्याल आया। रईस खान ने इसके बाद जी-तोड़ मेहनत कर मात्र 24 घंटे में ही ये फुल बॉडी ऑटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन तैयार कर डाली। रईस ने बताया कि इस सैनिटाइजिंग मशीन की खासियत यह है कि इसके अंदर पैर रखते ही 5 अलग-अलग एंगल से व्यक्ति पर सैनिटाइजिंग केमिकल की फुहारें गिरती हैं। यह मशीन मात्र 3 सेकंड में शख्स को पूरी तरह से सेनिटाइज कर देती है। यही नहीं जैसे ही अंदर मौजूद व्यक्ति मशीन से बाहर निकलता है, मशीन अपने-आप बंद भी हो जाती है। रईस की मानें तो आटोमेटिक सैनिटाइज मशीन को बनाने में एक लाख 20 हजार रूपए की लागत आई है।

सैनिटाइज करने में होगी आसानी

सैनिटाइज करने में होगी आसानी

मामले में एसडीएम शाहगंज, राजेश वर्मा कहते हैं कि शाहगंज के सबरहद गांव स्थित शेल्टर होम में इस सैनिटाइजर मशीन को लगाया गया है। रईस ने हमसे पूछा था कि इसे कहां लगाया जाए? चूंकि यहां 94 लोग हैं और सबसे ज्यादा संवेदनशील यही जगह है, लिहाजा हमने इस मशीन को यहां लगाने की सलाह दी। ये अच्छी बात है कि इस मशीन से लोगों को सैनिटाइज करने में आसानी होगी।

बुलंदशहर के दो छात्रों ने बनाया 'डेल्टा-3.0’ रोबोट, कोरोना मरीजों को पहुंचाएगा दवा और खाना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rais Khan of Jaunpur made a sanitizing machine by watching on YouTube
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X