India
  • search
जम्मू-कश्मीर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

VIDEO: धरती के स्वर्ग पर बारिश से आया नदियों में उफान, मौसम सुहावना हुआ, खोले बांध के द्वार

|
Google Oneindia News

जम्मू। 'भारत का मुकुट' व 'धरती पर स्वर्ग' कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर में भी खूब बारिश हो रही है। बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया है। बादल छंट गए हैं। नदियां उफान पर आ गई हैं। झीलें भरने लगी हैं। पानी की अधिकता के कारण बांध का जलस्तर बढ़ रहा है। तेज आवक को देखते हुए डैम एडमिनिस्ट्रेशन ने कुछ गेट खुलवा दिए हैं, जिससे पानी रफ्तार से नीचे गिर रहा है। यह नजारा देखने लायक है।

Jammu Kashmir में भारी बारिश के बाद नदियां उफान पर, मौसम सुहावना | Weather | वनइंडिया हिंदी | *News
बारिश से नदियां हुईं लबालब

बारिश से नदियां हुईं लबालब

इस नजारे को देखने के लिए लोग चिनाब-सलाल डैम एरिया में घूम रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, बांध से छूटे पानी से रियासी जिले में जलाशय भर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों में लगातार बारिश और चिनाब नदी में पानी के भारी प्रवाह के कारण, सलाल बांध के गेट खोले गए हैं। नदियों में बारिश का ताजा पानी बह रहा है। कई नदियां भारत से पाकिस्तान की ओर जा रही हैं, तो वहां भी बारिश का पानी पहुंच रहा है।

खोले गए बांध के गेट

खोले गए बांध के गेट

भारत-पाकिस्तान के बीच 6 प्रमुख नदियां हैं, जिनमें से 3 नदियों का पानी भारत को और 3 का पाकिस्तान को मिलता है। इन दिनों की बारिश से नदियों किनारे हरियाली छा गई है। वहीं, टूरिस्ट्स बारिश एंजॉय कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में विदेशी टूरिस्ट्स भी आए हुए हैं।

यहां बन रहा भारत का सबसे बड़ा रबर डैम, थमेगा फल्गु नदी का प्रवाह, लोग कर सकेंगे पूर्वजों का तर्पणयहां बन रहा भारत का सबसे बड़ा रबर डैम, थमेगा फल्गु नदी का प्रवाह, लोग कर सकेंगे पूर्वजों का तर्पण

पाक की ओर से बह रहीं कई नदियां

पाक की ओर से बह रहीं कई नदियां

मौसम विभाग का कहना है कि, उत्तर भारत में भी सामान्य बारिश के आसार हैं। पिछले दिनों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर जोरदार बारिश हुई। इसी तरह आज सुबह तक पंजाब में भी बूंदें बरसीं।

Comments
English summary
WATCH Video: rainfall in Jammu Kashmir; heavy inflow of water in Chenab river Salal Dam releases in Reasi district
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X